ताज़ा खबर
 

Amazon ने अपनी साइट से हटाए भारतीय झंडे वाले पायदान

सुषमा ने इस संबंध में ट्वीट कर कड़ा विरोध दर्ज कराते हुए बिना शर्त माफी मांगने को कहा था।

Author वॉशिंगटन | January 12, 2017 2:47 PM
सुषमा ने अमेजन से बिना शर्त माफी मांगने को कहा था। (Source: PTI/Twitter)

अमेजन पर भारतीय झंडे की तरह दिखने वाले पायदान बेचे जाने को लेकर भारत की ओर से कड़ी आपत्ति जताए जाने पर ई-खुदरा क्षेत्र की इस दिग्गज कंपनी ने अपनी कनाडाई वेबसाइट से इसे हटा लिया है। अमेजन के सिएटल स्थित मुख्यालय में कंपनी के प्रवक्ता ने द वॉशिंगटन पोस्ट को बताया कि पायदान अब वेबसाइट पर नहीं है। अमेजन कनाडा की ओर से भारतीय झंडे की तरह दिखने वाले पायदान बेचे जाने पर कड़ी आपत्ति दर्ज कराते हुए विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने बुधवार (11 जनवरी) को इस ई-खुदरा कंपनी से कहा था कि वह इन उत्पादों को हटाकर बिना शर्त माफी मांगे वर्ना अमेजन के किसी भी अधिकारी को भारतीय वीजा नहीं दिया जाएगा और जिन्हें पहले वीजा दे दिए गए हैं, उन्हें भी रद्द कर दिया जाएगा।

मंत्री ने भारतीय दूतावास से भी यह मामला अमेजन कनाडा के समक्ष उठाने के लिए कहा था। सुषमा स्वराज ने सिलसिलेवार ट्वीट करते हुए अमेजन द्वारा की जा रही आपत्तिजनक पायदानों की बिक्री पर रोष जताया था। सुषमा ने ट्विटर पर शिकायत मिलने के बाद कहा, ‘कनाडा स्थित भारतीय उच्चायोग: यह अस्वीकार्य है। कृपया इसे मुद्दे को अमेजन में उच्चतम स्तर तक ले जाइए।’ उन्होंने लिखा, ‘अमेजन को बिना शर्त माफी मांगनी चाहिए। उन्हें हमारे राष्ट्रीय ध्वज का अपमान करने वाले सभी उत्पाद तत्काल हटा लेने चाहिए।’ सुषमा के ये ट्वीट वायरल हो गए और सोशल मीडिया पर भारतीयों एवं भारतीय मूल के लोगों ने जमकर अपना रोष जताया।

द वॉशिंगटन पोस्ट ने कहा, ‘उनके (सुषमा) ट्वीटर पर लिख्से जाने के कारण विरोध को एक संभावित राजनयिक विवाद के रूप में तब्दील कर दिया।’ अमेजन के संस्थापक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी जेफरी पी बेजोस द वाशिंगटन पोस्ट के भी मालिक हैं। अमेजन कनाडा ने अपनी वेबसाइट से आपत्तिजनक पायदान हटा लिया है। हालांकि वह अमेरिका और ब्रितानी झंडों वाले ऐसे ही पायदान बेच रहा है।

वीडियो: अमेजन ने वेबसाइट से हटाए भारतीय तिरंगे वाले डोरमैट; सुषमा स्वराज ने दी थी वीजा न देने की धमकी

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App