ताज़ा खबर
 

Amazon ने अपनी साइट से हटाए भारतीय झंडे वाले पायदान

सुषमा ने इस संबंध में ट्वीट कर कड़ा विरोध दर्ज कराते हुए बिना शर्त माफी मांगने को कहा था।

Author वॉशिंगटन | Updated: January 12, 2017 2:47 PM
Amazon, Amazon Canada, Amazon Insulting Nartional Flag, Sushma Swaraj, Indian Tricolour, Indian High Commission in Canada, Indian Tricolour doormats, E Commerce, Amazon India, Technology, India, Jansattaसुषमा ने अमेजन से बिना शर्त माफी मांगने को कहा था। (Source: PTI/Twitter)

अमेजन पर भारतीय झंडे की तरह दिखने वाले पायदान बेचे जाने को लेकर भारत की ओर से कड़ी आपत्ति जताए जाने पर ई-खुदरा क्षेत्र की इस दिग्गज कंपनी ने अपनी कनाडाई वेबसाइट से इसे हटा लिया है। अमेजन के सिएटल स्थित मुख्यालय में कंपनी के प्रवक्ता ने द वॉशिंगटन पोस्ट को बताया कि पायदान अब वेबसाइट पर नहीं है। अमेजन कनाडा की ओर से भारतीय झंडे की तरह दिखने वाले पायदान बेचे जाने पर कड़ी आपत्ति दर्ज कराते हुए विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने बुधवार (11 जनवरी) को इस ई-खुदरा कंपनी से कहा था कि वह इन उत्पादों को हटाकर बिना शर्त माफी मांगे वर्ना अमेजन के किसी भी अधिकारी को भारतीय वीजा नहीं दिया जाएगा और जिन्हें पहले वीजा दे दिए गए हैं, उन्हें भी रद्द कर दिया जाएगा।

मंत्री ने भारतीय दूतावास से भी यह मामला अमेजन कनाडा के समक्ष उठाने के लिए कहा था। सुषमा स्वराज ने सिलसिलेवार ट्वीट करते हुए अमेजन द्वारा की जा रही आपत्तिजनक पायदानों की बिक्री पर रोष जताया था। सुषमा ने ट्विटर पर शिकायत मिलने के बाद कहा, ‘कनाडा स्थित भारतीय उच्चायोग: यह अस्वीकार्य है। कृपया इसे मुद्दे को अमेजन में उच्चतम स्तर तक ले जाइए।’ उन्होंने लिखा, ‘अमेजन को बिना शर्त माफी मांगनी चाहिए। उन्हें हमारे राष्ट्रीय ध्वज का अपमान करने वाले सभी उत्पाद तत्काल हटा लेने चाहिए।’ सुषमा के ये ट्वीट वायरल हो गए और सोशल मीडिया पर भारतीयों एवं भारतीय मूल के लोगों ने जमकर अपना रोष जताया।

द वॉशिंगटन पोस्ट ने कहा, ‘उनके (सुषमा) ट्वीटर पर लिख्से जाने के कारण विरोध को एक संभावित राजनयिक विवाद के रूप में तब्दील कर दिया।’ अमेजन के संस्थापक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी जेफरी पी बेजोस द वाशिंगटन पोस्ट के भी मालिक हैं। अमेजन कनाडा ने अपनी वेबसाइट से आपत्तिजनक पायदान हटा लिया है। हालांकि वह अमेरिका और ब्रितानी झंडों वाले ऐसे ही पायदान बेच रहा है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 2 करोड़ खर्च कर 500 किलो वजनी महिला के इलाज के लिए मुंबई में बनाया जा रहा है ‘नया हॉस्पिटल’
2 अमेरिकी एजेंसियों के बाद डोनाल्ड ट्रंप ने भी माना-यूएस राष्ट्रपति चुनावों में रूस ने कराई थी हैकिंग
3 Donald Trump press conference: रोजगार बढ़ाना हमारी प्राथमिकता