ताज़ा खबर
 

लेक्चर के दौरान क्लास में आतंकी ने किया था धमाका, हमले से बची अलीज़ादा ने किया टॉप

साल 2018 में शामसेया जिस एजुकेशन सेंटर में पढ़ती थी, उस पर एक आत्मघाती हमला हुआ था। उस हमले में क्लास में मौजूद करीब 200 छात्र-छात्राओं में से करीब आधे मारे गए थे।

shamsea alizada afghanistanशामसेया अलीजादा ने पूरे अफगानिस्तान में यूनिवर्सिटी एंट्रेंस एग्जाम में टॉप किया है। (इमेज सोर्स – ट्विटर)

साल 2018 में एक आतंकी हमले में बाल-बाल बची एक युवा अफगान लड़की ने अफगानिस्तान के नेशनल यूनिवर्सिटी एंट्रेंस एग्जाम में सबसे ज्यादा अंक हासिल किए हैं। बता दें कि इस लड़की का नाम शामसेया अलीजादा है। अलीजादा ने देश के करीब 2 लाख छात्रों को पछाड़कर पहला स्थान हासिल किया है। शामसेया को अपनी उपलब्धि के बारे में टीवी न्यूज से पता चला।

बता दें कि साल 2018 में शामसेया जिस एजुकेशन सेंटर में पढ़ती थी, उस पर एक आत्मघाती हमला हुआ था। उस हमले में क्लास में मौजूद करीब 200 छात्र-छात्राओं में से करीब आधे मारे गए थे। शामसेया उस हमले में घायल हुई थी। हालांकि इतना खतरनाक हमला भी उसे आगे बढ़ने से नहीं रोक सका और उसने अपनी पढ़ाई जारी रखी।

शामसेया के पिता एक कोयले की खदान में काम करते हैं और अपनी बेटी की कामयाबी पर बेहद खुश बताए जाते हैं। शामसेया की इच्छा भविष्य में डॉक्टर बनने की है। अफगानिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति हामिद करजई ने भी शामसेया को उसकी उपलब्धि के लिए बधाई दी है।

बता दें कि शामसेया जिस वक्त में यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट एग्जाम की टॉपर बनी है। उसी वक्त अफगानिस्तान सरकार और कट्टरपंथी संगठन तालिबान के बीच बातचीत हो रही है। बता दें कि साल 1997 से 2001 के बीच अफगानिस्तान में तालिबान की सरकार थी और उस दौरान तालिबान ने महिलाओं के शिक्षा ग्रहण करने पर रोक लगा दी थी।

अफगानिस्तान में जल्द ही तालिबान का दबदबा फिर से बनने की आशंका है। हालांकि अलीजादा का कहना है कि वह राजनीति को अपनी पढ़ाई के रास्ते में नहीं आने देगी। अलीजादा ने कहा कि ‘मुझे डर है कि तालिबान फिर से सत्ता में आ सकता है लेकिन मैं उम्मीद नहीं छोड़ना चाहती क्योंकि मेरे सपने मेरे डर से भी बड़े हैं।’

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 VIDEO: यूक्रेन में दर्दनाक दुर्घटना! सड़क पर ही क्रैश हो गया सैन्य ट्रेनिंग विमान, लगी भीषण आग; 22 की मौत, कई घायल
2 PAK करता है जानवर जैसा सलूक, अपने ही घर में कहे जाते हैं गद्दार..UN में छलका दर्द
3 नेपाल ने चीन को बेच दी अपनी जमीन? चीन के निर्माण से गुस्साए लोगों ने प्रधानमंत्री ओली के खिलाफ शुरू किया विरोध प्रदर्शन
IPL 2020 LIVE
X