ताज़ा खबर
 

अफगानिस्‍तान: कांधार के गवर्नर, पुलिस और इंटे‍लिजेंस चीफ की हत्‍या

अफगान सांसद ने बताया कि कांधार की तीन शीर्ष अधिकारियों को उन्हीं की सुरक्षाकर्मियों मे मार दिया। हमले में दो अमेरिकी सैनिक भी घायल बताए जा रहे हैं।

कांधार के पुलिस प्रमुख जनरल अब्‍दुल राजिक जिनकी 18 अक्‍टूबर, 2018 को अफगान सुरक्षाकर्मियों ने ही गोली मार कर हत्‍या कर दी। (फोटो सोर्स: एपी)

अफगानिस्तान के कांधार में गवर्नर के साथ ही पुलिस और खुफिया विभाग के प्रमुखों की हत्या कर दी गई। समाचार एजेंसी एपी ने अफगान सांसद खालिद पश्तून के हवाले से यह खबर दी। अफगान सांसद ने बताया कि कांधार के तीन शीर्ष अधिकारियों को उन्हीं की सुरक्षाकर्मियों मे मार दिया। हमले में दो अमेरिकी सैनिक भी घायल बताए जा रहे हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक सुरक्षा बैठक के दौरान सुरक्षाकर्मियों ने गोलीबारी कर अधिकारियों की हत्या कर दी। बता दें कि शनिवार को अफगानिस्तान में आम चुनाव होने हैं। आम चुनाव से दो दिन पहले ही सुरक्षाकर्मियों ने शीर्ष अधिकारियों पर हमला कर उनकी हत्या कर दी। एक अफगान टीवी ने बताया कि कांधार पुलिस प्रमुख की उस वक्त हत्या कर दी गई जब प्रांतीय गवर्नर के सुरक्षाकर्मियों ने अपने ही सहकर्मियों और अमेरिकी सैनिकों पर बंदूकें तान दीं जो प्रांत की उच्च स्तरीय सुरक्षा बैठक में शामिल थे। अफगानिस्तान में नाटो जवानों और अमेरिका के कमांडर जनरल स्कॉट मिलर भी गुरुवार (18 अक्टूबर) की बैठक में शामिल थे लेकिन इस हमले में वह बच गए।

रिपोर्ट में कहा जा रहा है कि मुख्य हमलावर मारा जा चुका है। अफगानिस्तान में नाटो के प्रवक्ता अमेरिकी कर्नल नट पीटर्स ने बताया कि हमले में घायल हुए दो अमेरिकी जवानों को इलाज के लिए भेजा गया है। हमले की जिम्मेदारी लेने वाले तालिबान के प्रवक्ता ने समाचार एजेंसी एपी को बताया कि अफगानिस्तान में अमेरिका और नाटो जवानों के कमांडर जनरल स्कॉट मिलर को मारने का लक्ष्य था। नाटो अधिकारियों ने बताया मिलर सुरक्षित निकल गए।

कांधार के डिप्टी प्रांतीय गवर्नर आगा लाला दस्तागेरी ने बताया कि प्रांतीय पुलिस प्रमुख अब्दुल राजिक और प्रांतीय खुफिया विभाग के प्रमुख अब्दुल मोहमिन की तुरंत मौत हो गई जबकि प्रांतीय गवर्नर जालमे वेसा ने अस्पताल में दम तोड़ा। तालिबान के प्रवक्ता कारी यूसुफ अहमदी ने हमले की जिम्मेदारी ली। उसने भी बताया कि तीन अधिकारी मारे गए हैं। रिपोर्ट्स के मुताबिक शनिवार को होने वाले आम चुनावों के देखते हुए प्रांतीय गवर्नर के निवास के अंदर सुरक्षा बैठक की जा रही थी।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App