ताज़ा खबर
 

मैच के दौरान क्रिकेट स्टेडियम में धमाका, 8 की मौत, 45 घायल

रमजान शुरु होने के बाद अफगानिस्तान में यह पहला आतंकी हमला है। हालांकि अभी तक किसी आतंकी संगठन ने इस हमले की जिम्मेदारी नहीं ली है।

अफगानिस्तान में क्रिकेट मैच के दौरान बम धमाका। (image source-AP Photo)

अफगानिस्तान में एक क्रिकेट मैच के दौरान हुए धमाकों में 8 लोगों की मौत हो गई है, वहीं 45 लोग घायल हुए हैं। धमाका अफगानिस्तान के पूर्वी शहर जलालाबाद में हुए हैं। बताया जा रहा है कि जलालाबाद के क्रिकेट स्टेडियम में रामादान कप खेला जा रहा है। इसी टूर्नामेंट के एक मैच के दौरान शुक्रवार की सुबह 11 बजे दर्शकों के बीच कई धमाके हुए। जिसमें 8 लोगों की मौत हो गई। बता दें कि रमजान शुरु होने के बाद अफगानिस्तान में यह पहला आतंकी हमला है। हालांकि अभी तक किसी आतंकी संगठन ने इस हमले की जिम्मेदारी नहीं ली है।

अफगानिस्तान के नानगरहर प्रांत की राजधानी जलालाबाद अफगानिस्तान-पाकिस्तान के बॉर्डर पर स्थित है और इस इलाके को तालिबान का गढ़ माना जाता है। पिछले कुछ समय से इस इलाके में इस्लामिक स्टेट ने भी अपनी पैठ जमा ली है। बता दें कि बीते साल सितंबर माह में भी क्रिकेट मैच के दौरान इस्लामिक स्टेट ने काबुल में बम धमाके किए थे, जिसमें 3 लोगों की मौत हो गई थी और 5 लोग घायल हुए थे। वहीं जलालाबाद में हुए हमले पर अफगान राष्ट्रपति अशरफ गनी ने कड़ी प्रतिक्रिया जाहिर की है। अपने एक बयान में अशरफ गनी ने कहा है कि ‘आतंकी रमजान के पवित्र महीने में भी लोगों की हत्याएं करना बंद नहीं कर रहे हैं। एक भीड़भाड़ वाले क्रिकेट स्टेडियम में आतंकी हमला करके आतंकियों ने एक बार फिर से साबित कर दिया है कि आतंकियों का कोई धर्म नहीं है और ये लोग इंसानियत के दुश्मन हैं।’

उल्लेखनीय है कि तालिबान और इस्लामिक स्टेट देश में खेलों के खिलाफ हैं। उनका मानना है कि खेल इंसान को उसकी धार्मिक जिम्मेदारियों के पूरा करने में बाधा बनते हैं। अफगानिस्तान में तालिबान के शासन में खेलों पर पूरी तरह से रोक थी, लेकिन अमेरिका के अफगानिस्तान में दाखिल होने के बाद यहां फिर से खेलों की ओर लोगों का रुझान बढ़ा है। खासकर क्रिकेट में अफगानिस्तान ने काफी तरक्की की है और हाल ही में आईसीसी ने अफगानिस्तान को टेस्ट क्रिकेट का दर्जा दिया है। वहीं अफगानिस्तान के कई खिलाड़ी आईपीएल समेत दुनिया की कई क्रिकेट लीग में अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन कर रहे हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App