ताज़ा खबर
 

अफगानिस्तान में धंसी सोने की खदान, 30 मरे; 15 जख्मी

टोलो न्यूज के मुताबिक, यह हादसा बदख्शां प्रांत के खोहिस्तान जिले का है।

तस्वीर का इस्तेमाल सिर्फ प्रस्तुतिकरण के लिए किया गया है। (फोटोः Pixabay)

अफगानिस्तान में रविवार (छह जनवरी, 2019) को एक सोने की खदान धंस गई। अधिकारियों के हवाले से टोलो न्यूज की रिपोर्ट में कहा गया कि घटना के दौरान कम से कम 30 लोगों की मौत हो गई, जबकि 15 बुरी तरह जख्मी हुए। हादसा बदख्शां प्रांत के कोहिस्तान जिले का बताया जा रहा है। कोहिस्तान के डिस्ट्रिक्ट गवर्नर मोहम्मद रुस्तम रागी के मुताबिक, घटना की जानकारी पर राहत-बचाव कार्य शुरू कर दिया गया था।

स्थानीय रिपोर्ट्स में बताया गया कि ग्रामीणों ने कथित तौर पर सोना निकालने के लिए नदी के तल में 220 फुट गहरा गड्ढा खोदा था, जो अचानक से धंस गया। गांव इसी के चलते वहां फंस गए। हालांकि, अभी स्पष्ट नहीं हो पाया है कि वहां क्या हुआ था, जिसकी वजह से खदान धंसी? प्रांत प्रवक्ता निक मो. नाजरी के अनुसार, खदान में जाने वाले पेशेवर नहीं थे। गांव वाले ही इस काम सालों से लगे हैं, जबकि सरकार का उन पर कोई काबू नहीं है।

बकौल नाजरी, “हमने उस इलाके में एक राहत-बचाव कार्य दस्ते को भेजा है, पर उससे पहले ही गांव वालों ने घटनास्थल से शवों को हटाना शुरू कर दिया।” बता दें कि बदख्शां मुख्य शहर से काफी पड़ने वाला इलाका है, जो पर्वतों से घिरा है। देश के उत्तर पूर्वी क्षेत्र में पड़ने वाले इस इलाके से तजीकिस्तान, चीन और पाकिस्तान की सीमाएं मिलती हैं। खदान धंसने की बात वहां आम मानी जाती है। ठंडियों में तो खदान धंसने व भूस्खलन के मामले और भी बढ़ जाते हैं।

ब्राजील-अमेरिका में भूकंपः पश्चिमी ब्राजील की, पेरू से लगी सीमा के नजदीकी इलाकों में रविवार को तीव्र भूकंप आया। अमेजन के वर्षा वाले वन क्षेत्र में इस भूकंप का असर हुआ लेकिन इससे तत्काल किसी तरह के नुकसान की कोई खबर नहीं है। यूएस जियोलॉजिकल सर्वे ने बतया कि 6.8 तीव्रता के इस भूकंप का केन्द्र ब्राजील के तारौका से 55 मील (329 किलोमीटर) पश्चिम में और पेरू के पकैल्पा से 204 मील (329 किलोमीटर) पूर्व में 575 किलोमीटर की गहराई पर था। वहीं, अमेरिका के अलास्का के पास अल्यूशियन द्वीपसमूह के दूरस्थ हिस्से में भूकंप का तेज झटका आया लेकिन इससे सुनामी की आशंका नहीं है। अमेरिकी सुनामी चेतावनी प्रणाली ने बताया कि शनिवार को सुबह 10 बजे से ठीक पहले अडैक द्वीप पर अडैक शहर से करीब 90 मील (145 किलोमीटर) दूर दक्षिण-पश्चिम में 6.0 की तीव्रता का भूकंप आया। अडैक शहर में सैकड़ों लोग रहते हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App