ताज़ा खबर
 

‘अफगान जनता पाकिस्तान से ज्यादा यकीन रखती है भारत पर’

जी पार्थसारथी ने कहा कि भारत का अफगानिस्तान में ‘पर्याप्त निवेश’ है और ‘अफगानिस्तान की जनता के बीच पाकिस्तान की तुलना में भारत के प्रति ज्यादा विश्वास है’।

Author वॉशिंगटन | June 24, 2016 2:26 PM
पूर्व वरिष्ठ भारतीय राजनयिक जी पार्थसारथी।

पूर्व वरिष्ठ भारतीय राजनयिक ने कहा है कि अफगान जनता पाकिस्तान से ज्यादा भरोसा उस भारत पर करती है, जो इस युद्ध प्रभावित देश में विकास परियोजनाओं में महत्वपूर्ण निवेश कर रहा है। पूर्व विदेश सचिव जी पार्थसारथी ने भारत की क्षेत्रीय विदेश नीति के परिणामों के मुद्दे पर इस सप्ताह फाउंडेशन फॉर इंडिया एंड इंडियन डायस्पोरा स्टडीज (एफआईआईडीएस) को सन फ्रांसिस्को में संबोधित करते हुए कहा कि भारत के पास अफगानिस्तान और मध्यपूर्व समेत अपने पश्चिम में एक मजबूत भूमिका निभानी की क्षमता और दिलचस्पी है।

उन्होंने कहा कि भारत का अफगानिस्तान में ‘पर्याप्त निवेश’ है और ‘अफगानिस्तान की जनता के बीच पाकिस्तान की तुलना में भारत के प्रति ज्यादा विश्वास है’। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में, भारत की विदेश नीति ने एक व्यापक सततता बनाए रखी है, हालांकि इस नए बल से अमेरिका में भारत के साथ काम करने पर एक व्यापक सहमति बनी है। प्रधानमंत्री की ‘एक्ट ईस्ट’ नीति पर बात करते हुए पूर्व राजनयिक ने कहा, ‘मोदी ने भारतीय अर्थव्यवस्था को प्रगतिशीलता से भारत के पूर्वी पड़ोसियों के साथ जोड़ने की कोशिश की है।’ उन्होंने कहा कि मोदी ने ‘लुक ईस्ट’ को ‘एक्ट ईस्ट’ बना दिया क्योंकि विश्व में तेज गति से बढ़ती अर्थव्यवस्थाएं भारत के पूर्व में हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App