ताज़ा खबर
 

तालिबान से संघर्ष के चलते कुंदूज से निकलने को मजबूर हैं अफ़गान नागरिक

प्रांतीय शरणार्थी अधिकारी मुर्तजा हमदर्द ने बताया कि बुधवार से करीब 1200 लोग शहर छोड़कर पड़ोसी तखर प्रांत जा चुके हैं।
Author काबुल | October 6, 2016 19:25 pm
अफ़ग़ानिस्तान के उत्तरी शहर कुंदूज में पुलिस वैन में पीछे बैठे अफ़ग़ान स्थानीय पुलिस बल के जवान। (REUTERS/Nasir Wakif)

अफगानिस्तान के सरकारी बलों और तालिबान के बीच संघर्ष से बचने के लिए अफगान नागरिक उत्तरी शहर कुंदूज छोड़कर जा रहे हैं। इस सघर्ष का गुरुवार (6 अक्टूबर) को चौथा दिन है। अधिकारियों ने बताया कि कुंदूज में संघर्ष के चलते पिछले वर्ष की स्थिति की पुनरावृत्ति की आशंका उत्पन्न हो गई है जब उस पर कुछ समय के लिए तालिबान का कब्जा हो गया था। उस समय आतंकवादियों का कुंदूज पर तीन दिन तक कब्जा रहा था। बाद में अफगान और अमेरिकी बलों ने उसे पूरी तरह से सरकार के नियंत्रण में किया था। कुंदूज प्रांत के पुलिस प्रमुख जनरल कासिम जुंगलबाग ने बताया कि इस बार गत सोमवार को हमला शुरू करने वाले आतंकवादियों को शहर के दक्षिण से पीछे धकेल दिया गया है। उन्होंने बताया कि बुधवार (5 अक्टूबर) रात में हुए संघर्ष में एक अफगान सैनिक मारा गया है और तीन अन्य घायल हुए हैं।

प्रांतीय परिषद के प्रमुख मोहम्मद यूसुफ अयूबी ने कहा कि पूर्वी और पश्चिमी शहर में संघर्ष पूरी रात जारी रहा। उन्होंने कहा कि खाद्य सामग्री और पानी की कमी के चलते लोग शहर के बाहर जाने को मजबूर हैं। अफगानिस्तान में अमेरिका के सैन्य प्रवक्ता ब्रिगेडियर जनरल चार्ल्स क्लीवलैंड ने कहा कि अफगान कमांडो आज शहर में ‘तालिबान के प्रतिरोध वाले छिटपुट क्षेत्रों’ को मुक्त करा रहे हैं। शहर के अस्पताल पर बुधवार को रॉकेट से हमला किया गया था जिसमें उसका चिकित्सकीय भंडार नष्ट हो गया था। अस्पताल के निदेशक मर्जिया सलाम यफतली ने बताया कि संघर्ष शुरू होने के बाद से अस्पताल में 210 घायलों को भर्ती कराया गया था, जिनमें से दो की मौत हो गई है। प्रांतीय शरणार्थी अधिकारी मुर्तजा हमदर्द ने बताया कि बुधवार से करीब 1200 लोग शहर छोड़कर पड़ोसी तखर प्रांत जा चुके हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.