ताज़ा खबर
 

न्यूयार्क विस्फोट मामले में अफगान मूल का अमेरिकी गिरफ्तार

मेयर ने कहा था विस्फोट एक आतंकवादी कृत्य हो सकता है जिसके तार विदेश से जुड़े हो सकते हैं। विस्फोट में 29 लोग घायल हो गए थे।

Author न्यूयार्क | September 20, 2016 2:32 AM
मैनहटन के चेल्सा इलाके में 23वीं स्ट्रीट एवं 6वें एवेन्यू पर विस्फोट के बाद वहां तैनात अग्निशमन दल। (REUTERS/Rashid Umar Abbasi/ 17 Sep, 2016)

न्यूयार्क के मैनहटन में हुए विस्फोट के बाद अमेरिकी अधिकारियों ने अफगान मूल के 28 वर्षीय एक अमेरिकी नागरिक को मुठभेड़ के बाद गिरफ्तार कर लिया।  इससे पहले न्यूयार्क के मेयर ने कहा था विस्फोट एक आतंकवादी कृत्य हो सकता है जिसके तार विदेश से जुड़े हो सकते हैं। विस्फोट में 29 लोग घायल हो गए थे। जानकारी के मुताबिक, अहमद खान रहामी को पुलिस ने मुठभेड़ के बाद हिरासत में ले लिया। वह न्यूयार्क और न्यू जर्सी में हुए विस्फोटों का संदिग्ध है। एक स्थानीय और संघीय विधि प्रवर्तन अधिकारी ने बताया कि मुठभेड़ न्यू जर्सी के लिंडेन इलाके में हुआ। रहामी के दायें कंधे के जख्मी होने के बाद उसे एंबुलेंस से ले जाया गया। पास के एलिजाबेथ शहर के मेयर ने कहा कि मुठभेड़ में दो पुलिस अधिकारियों को गोली लग गई। सूत्रों की मानें तो वांछित रहामी के रविवार रात न्यू जर्सी के एलिजाबेथ में एक बैकपैक में पाए गए पाइप बमों के मामले से जुड़े होने की भी बात कही जा रही है।

इससे पहले एफबीआइ ने कहा था, ‘रहामी अफगान मूल का अमेरिकी नागरिक है। न्यू जर्सी का एलिजाबेथ इलाका उसका आखिरी ज्ञात ठिकाना है। उसकी लंबाई करीब पांच फुट छह इंच है, उसके बाल भूरे, आंखें भूरी और चेहरे पर भूरे बाल हैं।’ न्यूयार्क के मैनहटन के चेल्सी जिले में हुए विस्फोट के सिलसिले में उससे पूछताछ की जाएगी। घटनास्थल से थोड़ी ही दूरी पर एक और बम पाया गया था जिसे बम निरोधक दस्ते ने निष्क्रिय कर दिया। इसी बीच न्यूयार्क के गवर्नर एंड्रयू कुओमो ने कहा कि न्यूयार्क और न्यू जर्सी में विस्फोट हुए बमों में कुछ समानताएं हैं जिन्हें देखते हुए अधिकारी मान रहे हैं कि बमों के पीछे कोई एक ही समूह है।

न्यूयार्क के मेयर बिल डि ब्लासियो ने एक टीवी साक्षात्कार में कहा, ‘हमें जितनी ज्यादा जानकारी मिल रही है, हमें यह उतना ही आतंकवाद से जुड़ा मामला लग रहा है।’ शहर के प्रशासन ने कहा था कि विस्फोट इरादतन था लेकिन उन्होंने आतंकवाद शब्द का इस्तेमाल नहीं किया। कुओमो ने एक दूसरे टीवी चैनल से कहा, ‘मिली सूचना से पता चला कि यह मामला विदेश से जुड़ा हो सकता है लेकिन हम देखेंगे कि यह किस दिशा में जाता है।’ वाइट हाउस के प्रवक्ता जोस अर्नेस्ट ने कहा कि राष्ट्रपति बराक ओबामा को घटनाक्रमों की जानकारी दी गई है। इससे पहले एफबीआइ ने घटना को लेकर पांच लोगों से पूछताछ की लेकिन किसी पर भी मामला दर्ज नहीं किया गया और जांच चल रही है। एफबीआइ ने न्यू जर्सी के एक रेलवे स्टेशन पर पांच विस्फोटक उपकरण पाए। एक रोबोट पुलिस द्वारा निष्क्रिय किए जाते समय उनमें से एक उपकरण में विस्फोट हो गया।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App