ताज़ा खबर
 

पीएम मोदी को डिवाइडर इन चीफ बताने वाले लेखक को मिली अमेरिकी नागरिकता, भारत ने वापस लिया था OCI कार्ड

भारत ने आतिश का ओवरसीज सिटीजन ऑफ इंडिया (ओसीआई) दर्जा खत्म कर दिया था। यही वजह है कि आतिश ने अपने ताजा ट्वीट में उस बात का भी जिक्र किया है।

aatish taseer divider in chief time magazine narendra modi oicआतिश तासीर को अमेरिकी नागरिकता मिल गई है। (इमेज सोर्स- ट्विटर/ आतिश तासीर)

मशहूर टाइम मैग्जीन में लिखे अपने एक लेख में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को ‘डिवाइडर इन चीफ’ बताकर विवादों में आए आतिश तासीर को अमेरिकी नागरिकता मिल गई है। तासीर ने ट्वीट कर यह जानकारी दी है। बता दें कि भारत ने आतिश का ओवरसीज सिटीजन ऑफ इंडिया (ओसीआई) दर्जा खत्म कर दिया था। यही वजह है कि आतिश ने अपने ताजा ट्वीट में उस बात का भी जिक्र किया है।

ट्वीट में आतिश ने लिखा है कि “कुछ खबरः लोअर मैनहेट्टन में शपथ ग्रहण समारोह के दौरान। मैं एक अमेरिकी नागरिक बन गया हूं। वो भी एक साल से भी कम समय में जब मोदी सरकार ने मुझसे भारत में यह दर्जा ले लिया था। इस महान देश का हिस्सा बनना अद्भुत है। मुझे उम्मीद है कि मैं नवंबर के चुनाव में पहली बार वोट दे सकूंगा- उस बड़े दिल के लिए जो मैंने आज देखा।”

बता दें कि बीते साल टाइम मैग्जीन में अपनी कवर स्टोरी में आतिश तासीर ने पीएम मोदी की जमकर आलोचना की थी और उन्हें India’s Divider in Chief बता दिया था। तासीर के इस लेख पर काफी विवाद हुआ था। तासीर ने टाइम मैग्जीन में लिखे अपने लेख में पीएम मोदी के कामकाज पर सख्त आलोचनात्मक टिप्पणी की थी और नेहरू के समाजवाद और भारत की मौजूदा सामाजिक परिस्थिति की तुलना की थी।

इस लेख में तासीर ने लिखा कि नरेंद्र मोदी ने हिंदू और मुसलमानों के बीच भाईचारे की भावना को बढ़ाने के लिए कोई इच्छा नहीं जतायी। तासीर के अनुसार, भारत में जिस कथित उदार संस्कृति की चर्चा की जाती थी वहां पर दरअसल धार्मिक राष्ट्रवाद, मुसलमानों के खिलाफ भावनाएं और जातिगत कट्टरता पनप रही थी।

इसके कुछ समय बाद भारत सरकार ने आतिश तासीर का ओसीआई कार्ड रद्द कर दिया था। कार्ड रद्द करने के पीछे यह वजह बतायी गई कि तासीर ने अपने दस्तावेजों में यह बात छिपायी कि उनके पिता पाकिस्तानी मूल के थे।

हालांकि तासीर का आरोप था कि उन्हें जवाब देने के लिए गृह मंत्रालय की तरफ से पर्याप्त समय नहीं दिया गया था। उल्लेखनीय है कि आतिश तासीर के पिता पाकिस्तान के जाने माने नेता और पाकिस्तान के पंजाब प्रांत के गवर्नर सलमान तासीर थे। सलमान तासीर की ईशनिंदा के आरोप में उनके ही बॉडीगार्ड ने गोली मारकर हत्या कर दी थी। वहीं तासीर की मां भारत की जानी-मानी पत्रकार तवलीन सिंह हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 कुलभूषण जाधव केसः ICJ के फैसले के मद्देनजर पाकिस्तानी संसद में अध्यादेश पेश
2 भूटान के बहाने भारत को घेरना चाह रहा चीन, सैंक्चुरी की 650 वर्ग किमी जमीन पर जताया अपना दावा, पर उल्टा पड़ा दांव
3 कोरोना से ठीक हुए एक करोड़ लोग: इन चार देशों में 90% से ज्यादा रिकवरी रेट, इन पांच का हाल सबसे खराब
ये पढ़ा क्या?
X