'ब्रिटिश पर्यटक विमान मिस्र के ऊपर मिसाइल से बचा' - Jansatta
ताज़ा खबर
 

‘ब्रिटिश पर्यटक विमान मिस्र के ऊपर मिसाइल से बचा’

ब्रिटेन का एक पर्यटक विमान मिस्र के शर्म अल शेख शहर में उतरने से पहले एक मिसाइल से उस वक्त बाल-बाल बचा जब वह मिसाइल के 300 मीटर के दायरे में आ गया था..

Author लंदन | November 8, 2015 12:40 AM
समाचार पत्र ‘द गार्डियन’ के अनुसार जब पायलट ने इसके रास्ते में मिसाइल को देखा तो उसने समय रहते कदम उठाया। (ईपीए फोटो)

ब्रिटेन का एक पर्यटक विमान मिस्र के शर्म अल शेख शहर में उतरने से पहले एक मिसाइल से उस वक्त बाल-बाल बचा जब वह मिसाइल के 300 मीटर के दायरे में आ गया था। विमान में 189 यात्री सवार थे। थॉमसन एयरवेज के विमान ने लंदन स्टांसटेड हवाई अड्डे से उड़ान भरी थी और जब यह शर्म अल-शेख हवाई अड्डे के निकट था तो मिसाइल के 300 मीटर (1,000 फुट) के दायरे में आ गया यह घटना बीते 23 अगस्त की है।

समाचार पत्र ‘द गार्डियन’ के अनुसार जब पायलट ने इसके रास्ते में मिसाइल को देखा तो उसने समय रहते कदम उठाया। टोम-476 के चालक दल ने विमान को सुरक्षित उतारा और यात्रियों को इस घटना के बारे में नहीं बताया गया।

एयरलाइन ने तय प्रोटोकॉल के तहत इस मिसाइल को लेकर ब्रिटेन के परिवहन विभाग को तत्काल जानकारी दी। परिवहन विभाग ने इस घटना की पुष्टि की है लेकिन यह नहीं माना कि मिसाइल का निशाना ब्रिटिश विमान था।

विभाग के एक प्रवक्ता ने कहा, ‘‘परिवहन विभाग ने ब्रिटिश सरकार के दूसरे विशेषज्ञों के साथ मिलकर इस घटना की जांच कराई है। मामले के विवरण की समीक्षा करने के बाद जांच में यह निष्कर्ष निकला कि चिंता की कोई बात नहीं है और शर्म अल-शेख के लिए उड़ानों को जारी रखना सुरक्षित है।’’

उड़ानों को सिनाई प्रायद्वीप के ऊपर 26,000 फुट के नीचे उड़ान भरने से रोका गया है। इस बात का डर है कि मिस्र सरकार से लड़ रहे इस्लामिक स्टेट के आतंकादियों के पास किसी विमान को गिराने लायक हथियार हैं।

बीते 31 अक्तूबर को सिनाई के ऊपर रूस का एक विमान हादसे का शिकार हो गया था। विमान में सवार सभी 224 लोगों की मौत हो गई थी। आईएस ने इस विमान को गिराने का दावा किया है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App