ताज़ा खबर
 

ऑफिस का जूस पीने पर कंपनी ने नौकरी से निकाला, कोर्ट ने ठोका 1.85 करोड़ का जुर्माना

एक कंपनी ने एक महिला कर्मचारी को नौकरी से सिर्फ इसलिए निकाल दिया क्योंकि उसने बिना पैसा चुकाए पहले जूस ड्रिंक पी ली और बाद में पैसा अदा किया।
ऑफिस का जूस पीने पर कंपनी ने नौकरी से निकाला, कोर्ट ने ठोका 1.85 करोड़ का जुर्माना (प्रतीकात्मक चित्र)

आए दिन कंपनियों द्वारा कर्मचारियों के खिलाफ कई अटपटे फैसले लेने की खबरें आती हैं। अमेरिका की राजधानी वॉशिंगटन से भी एक ऐसी ही खबर आई है जिसमें एक कंपनी ने एक महिला कर्मचारी को नौकरी से सिर्फ इसलिए निकाल दिया क्योंकि उसने बिना पैसा चुकाए पहले जूस ड्रिंक पी ली और बाद में पैसा अदा किया। नौकरी से हटाई गई महिला ने कंपनी के खिलाफ अमेरिकी समान रोजगार अवसर आयोग (यूएस इक्वल इम्प्लॉयमेन्ट अपॉरचुनिटी कमीशन) का दरवाजा खटखटाया, जहां की ज्यूरी ने कंपनी पर 277,656 डॉलर यानी एक करोड़ 85 लाख 10 हजार 636 रुपये का जुर्माना लगाया है। महिला ने जो जूस पी ली थी उसकी कीमत सिर्फ 1.69 डॉलर यानी 112 रुपये 67 पैसे थी।

दरअसल, डॉलर जनरल अमेरिका की एक मशहूर रिटेल कंपनी है, जिसकी देशभर में रिटेल शॉप्स की एक चेन है। वहां काम करनेवाली कैशियर टेनेसी डायबिटीज की मरीज है और इन्सुलिन लेती है। उसे रह रहकर हाइपोग्लेमेक अटैक आते रहते हैं। इसलिए वो अपने साथ हमेशा जूस रखती हैं। उसने अपने सुपरवाइजर से अपने टेबल पर जूस रखने की इजाजत मांगी तो सुपरवाइजर ने यह कहकर मना कर दिया कि कंपनी की ऐसी पॉलिसी नहीं है। हालांकि, ऐसी परिस्थिति में कंपनी अनुमति देती रही है। एक दिन जब टेनेसी को डायबिटिक अटैक आया तो उसने बिना पैसे चुकाए पहले जूस पी ली, फिर बाद में पैसे चुका दिए। इन्वेन्टरी की पूछताछ में उसे इस तरह के बेशर्म अपराध का दोषी करार दिया गया और नौकरी से निकाल दिया गया। पीड़ित महिला कर्मचारी ने इसके बाद यूएस इक्वल इम्प्लॉयमेन्ट अपॉरचुनिटी कमीशन का दरवाजा खटखटाया, जहां कंपनी को न सिर्फ इसके लिए दोषी ठहराया गया बल्कि उसे पीड़ित को जुर्माना अदा करने और बर्खास्तगी के दौरान का वेतन देने का भी आदेश सुनाया गया।

Read Also-डोनाल्ड ट्रम्प की धमकी- बिल क्लिंटन की पुरानी प्रेमिका को डिबेट में बैठा दूंगा

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App