ताज़ा खबर
 

जाने एक ऐसे शहर के बारे में जहां की गलियों से होकर गुजरती है दुनिया की पहली ‘बीयर पाइपलाइन’

वेनेस्ते के दिमाग में बीयर पाइपलाइन बिछाने का ख्याल आया और इसके लिए अनुमानित लागत 45 लाख डॉलर जुटाने के लिए उन्होंने क्राउडफंडिंग शुरू की।

Author ब्रग्स | Updated: September 16, 2016 3:54 PM
बेल्जियम का ब्रग्स एक ऐसा शहर है जहां दुनिया की पहली बीयर पाइपलाइन बिछाई गई है।(Photo: The Wall Street Journal)

आपने गैस और आॅयल पाइप लाइन के बारे में तो सुना होगा लेकिन क्या आप ने कभी ऐसा सोचा है कि बीयर की भी पाइपलाइन हो जो सीधे ब्रूअरी (शराब भट्टी) से जुड़ी हुई हो। जी हां, बेल्जियम के ब्रग्स शहर में दुनिया की पहली अंडरग्राउण्ड बीयर पाइपलाइन बिछाई गई है। बेल्जियम के ब्रग्स शहर में ‘डे हाल्वे मा’ नाम की 160 साल पुरानी ब्रूअरी शहर से बाहर स्थित अपने बॉटलिंग प्लांट तक अंडरग्राउण्ड बीयर पाइपलाइन बिछाया है।

‘डे हालवे मा’ ब्रूअरी के मालिक जेवियर वेनेस्ते का कहना है कि ब्रूअरी से बॉटलिंग प्लांट तक पाइपलाइन बिछाने से ट्रकों का इस्तेमाल कम हो जाएगा और ट्रांस्पोर्टेशन का खर्च बचेगा। वेनेस्ते को अपनी इस योजना पर काम शुरू करने में चार साल का वक्त लगा। इस दौरान उन्हें पाइपलाइन बिछाने के लिए ब्रग्स शहर की सिविक अथॉरटीज़ सहित उपभोक्ताओं को अपने इस प्लान में सहयोग करने के लिए राजी करना पड़ा।

अपनी योजना को अमलीजामा पहनाने के लिए वेनेस्ते ने बीयर के शौकीन लोगों के लिए ब्रान्ज़, सिल्वर और गोल्ड तीन तरह के प्लान की घोषणा की। ब्रांज प्लान के तहत 7500 यूरो चुकाकर बीयर उपभोक्ता जीवनभर हर रोज एक बॉटल ‘ब्रग्स जॉट ब्लॉन्ड’ बीयर ले सकते हैं, वहीं, सिल्वर प्लान के तहत 800 यूरो चुकाकर 24 बॉटल ‘ब्रग्स जॉट ब्लॉन्ड’ बीयर खरीद सकते हैं और गोल्ड प्लान के तहत 220 यूरो चुकाकर ‘ब्रग्स जॉट ब्लॉन्ड’ का एक प्रजेंटेशन बॉटल खरीद सकते हैं।

जेवियर वेनेस्ते का यह प्लान सफल रहा और पाइपलाइन बिछाने में लगे कुल खर्च का 10 फीसदी हिस्सा बीयर उपभोक्तओं के जरिए हासिल हो गया। इस पाइपलाइन से बॉटलिंग प्लांट में हर घंटे 1500 गैलन बीयर भरा जा सकता है। वेनेस्ते के दिमाग में बीयर पाइपलाइन बिछाने का ख्याल आया और इसके लिए अनुमानित लागत 45 लाख डॉलर जुटाने के लिए उन्होंने क्राउडफंडिंग शुरू की। इस परियोजना के लिए सर्वाधिक आर्थिक मदद करने वाले दानकर्ता फिलिपे ली लौप हैं, जिन्होंने 11,000 डॉलर दान किए। अब उन्हें आजीवन मुफ्त बीयर मिलती है।

Read Also: वीडियो: ‘मैं चिकन और मीट नहीं खाउंगी’ कहते हुए रो पड़ी यह पांच साल की बच्ची

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 राष्ट्रपति पद के लिए कड़ा मुकाबला, ट्रंप पर हिलेरी की बढ़त गिरकर महज़ एक फ़ीसद
2 अमेरिका की ‘उकसावे’ की कार्रवाई पर ‘जवाबी हमला’ करने को तैयार हैं: उत्तर कोरिया
3 असांज के गिरफ्तारी वारंट पर स्वीडन कोर्ट सुनाएगी फैसला