X

750 होटल रूम बुक, एक निजी शेफ और न्‍यूक्लियर फुटबॉल, ब्रिटेन दौरे पर डोनाल्‍ड ट्रंप का शाही खर्च

डोनाल्ड ट्रंप ब्रिटेन के चार दिवसीय ब्रिटेन दौरे पर हैं और इसके लिए वह अपने साथ भारी लाव-लश्कर लाए हैं। अंग्रेजी पत्रिका टाइम्स के एक पत्रकार मैट चोर्ले ने अज्ञात राजनयिक स्रोत के हवाले से जानकारी दी थी कि डोनाल्ड ट्रंप खुफिया सेवा सुरक्षा के अनगिनत अधिकारियों, मिलिट्री कम्यूनिकेश स्टाफ, मीडिया के लोगों, अपने डॉक्टर और एक रसोइये के साथ पहुंच रहे हैं।

डोनाल्ड ट्रंप ब्रिटेन के चार दिवसीय ब्रिटेन दौरे पर हैं और इसके लिए वह अपने साथ भारी लाव-लश्कर लाए हैं। अंग्रेजी पत्रिका टाइम्स के एक पत्रकार मैट चोर्ले ने अज्ञात राजनयिक स्रोत के हवाले से जानकारी दी थी कि डोनाल्ड ट्रंप खुफिया सेवा सुरक्षा के अनगिनत अधिकारियों, मिलिट्री कम्यूनिकेश स्टाफ, मीडिया के लोगों, अपने डॉक्टर और एक रसोइये के साथ पहुंच रहे हैं। टेलिग्राफ के मुताबिक, आमतौर पर अमेरिकी राष्ट्रपति अपने विदेश दौरे पर 13 पत्रकारों के साथ यात्रा करते हैं, जिनमें तीन वायर रिपोर्टर, दो प्रिंट रिपोर्टर, चार फोटोग्राफर, टीवी के तीन लोगों का एक दल और एक रेडियो रिपोर्टर शामिल होता है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक ट्रंप अपने साथ पांच सैन्य सहयोगियों में से एक को साथ लाए हैं, जिसकी जिम्मेदारी शीर्ष खुफिया सूचनाओं वाले काले चमड़े के बक्से को संभालने की होगी, जो ट्रंप को परमाणु हमला करने के लिए अधिकृत करता है। इस बक्से को न्यूक्लियर फुटबॉल भी कहा जाता है। अमेरिकी राष्ट्रपति हमेशा इसके साथ यात्रा करते हैं।

चोर्ले ने कहा था कि यह स्पष्ट नहीं है कि ट्रंप के साथ कितने आदमी आ रहे हैं लेकिन होटल के 750 कमरे बुक किए गए हैं। ट्रंप के काफिले में दो विमान और छह हेलीकॉप्टर शामिल हैं। ट्रंप ने अपने आधिकारिक विमान ‘एयरफोर्स वन’ से ब्रिटेन के लिए उड़ान भरी। वह अपने साथ अपनी आधिकारिक लिमो गाड़ी लाए हैं, जोकि भारी बख्तरबंद वाली कैडिलैक सेडान कार है और जिसे ‘द बीस्ट’ के नाम से जाना जाता है। पिछले महीने सिंगापुर दौरे पर उत्तर कोरियाई तानाशाह किम जोंग उन को ट्रंप ने करीब साढ़े 10 करोड़ रुपये की अपनी इस कार को अंदर से इसे दिखाया था। बीबीसी के अनुसार पूर्व में भी अमेरिकी राष्ट्रपति भारी लाव-लश्कर के साथ अपनी विदेश यात्राएं करते रहे हैं। पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा अपने ब्रिटेन के दौरे पर 500 लोगों को साथ लाए थे, जॉर्ज डब्ल्यू अपने साथ 700 लोगों को लाए थे। ओबामा अपने सथ द बीस्ट लाए थे। यह राष्ट्रपति बनने के बाद से ट्रंप की पहली ब्रिटेन यात्रा है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक ट्रंप के दौरे को लेकर लाखों ब्रिटेन वासियों ने ट्रंप और हाउस ऑफ कॉमन्स के खिलाफ विरोध प्रदर्शन करने की धमकी दी है। ये लोग चाहते हैं कि ट्रंप के सेक्सिट और नस्लवादी विचारों की वजह से उनके संसद में जाने पर प्रतिबंध लगाया जाए। ट्रंप अपने इस दौरे में विंडसर महल में रानी से मिलेंगे, विंसटोन चर्चिल के जन्मस्थान पर ब्लैक-टाई डिनर करेंगे और एक संयुक्त शिखर वार्ता में हिस्सा लेंगे। ट्रंप का यह ब्रिटेन दौरान उनके हेलसिंकी और ब्रसेल्स दौरे के बाद है, जहां उन्होंने नाटो के नेताओं के साथ मुलाकात की थी।

  • Tags: Donald Trump,
  • Outbrain
    Show comments