ताज़ा खबर
 

उत्तरी यमन में हमले, 75 मारे गए

सउदी अरब के नेतृत्व वाले गठबंधन ने उत्तरी यमन पर हवाई हमले किए और भीषण युद्ध हुआ। देश में जारी संघर्ष के दोनों प्रमुख पक्षों के बीच लगातार जारी विवाद के कारण संघर्षविराम समझौते का उल्लंघन किया जा रहा है..

Author सना | December 21, 2015 12:06 AM
यमन की राजधानी साना में जमा हुती विद्रोही। (एपी फोटो)

सउदी अरब के नेतृत्व वाले गठबंधन ने उत्तरी यमन पर हवाई हमले किए और भीषण युद्ध हुआ। देश में जारी संघर्ष के दोनों प्रमुख पक्षों के बीच लगातार जारी विवाद के कारण संघर्षविराम समझौते का उल्लंघन किया जा रहा है और स्विट्जरलैंड में चल रही पहले से ही कमजोर शांतिवार्ताओं को और अधिक कमजोर करने की कोशिश की जा रही है। यमन के सुरक्षा अधिकारियों और प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि सउदी सीमा के पास हज्जाह प्रांत में हुई ये झड़पें विद्रोहियों के सहयोगियों की इकाइयों और सरकार समर्थक यमन बलों के बीच हुईं। इन झड़पों में पिछले तीन दिन में 75 से ज्यादा लोग मारे गए हैं।

मरने वालों में 40 विद्रोही और 35 सरकारी सैनिक शामिल हैं। विद्रोही पक्ष के 50 लोग घायल हुए हैं और सरकारी पक्ष के दर्जनों लोग घायल हुए हैं। प्रत्यक्षदर्शियों और सुरक्षा अधिकारियों के अनुसार, दर्जनों टैंक और सशस्त्र वाहन नष्ट कर दिए गए। अरब दुनिया के इस सबसे गरीब देश के सुरक्षा अधिकारी इस संघर्ष में तटस्थ बने हुए हैं।

संयुक्त राष्ट्र के आंकड़ों के अनुसार, यमन में युद्ध में मार्च से अब तक कम से कम 5884 लोग मारे गए हैं। सउदी के नेतृत्व वाले गठबंधन द्वारा विद्रोहियों को निशाना बनाकर हवाई हमले शुरू किए जाने के बाद से लड़ाई बढ़ गई है।

मंगलवार से लागू हुए सप्ताह भर तक के संघर्षविराम समझौते के बावजूद यमन में लड़ाई जारी है। बुधवार तक, कम से कम 42 लोग झड़पों में मारे गए। इससे संयुक्त राष्ट्र की मध्यस्थता में स्विस गांव मैकोलिन में होने वाली शांति वार्ताओं में सफलता हासिल करने में होने वाली कठिनाइयां रेखांकित हो गईं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App