ताज़ा खबर
 

6 साल के बच्चे ने iPad के जरिये मम्मी के खाते से खर्च कर दिये 11 लाख रुपये, रिफंड के सवाल पर कंपनी ने दिया ये जवाब

जैसिका तब हैरान रही गई जब उनको ये मालूम हुआ कि उनके 6 साल के बेटे ने उनका आईपैड इस्तेमाल करते हुए एप्पल ऐप स्टोर से तकरीबन 11 लाख रुपये की खरीदारी की है।

6 साल के बच्चे ने iPad के जरिये मम्मी के खाते से खर्च कर दिये 11 लाख रुपये।

एप्पल का आईपैड इस्तेमाल करने वाली जैसिका जॉनसन तब हैरान रह गई जब उन्हें यह मालूम चला कि उनके 16 हजार डॉलर यानी करीब 11 लाख रुपये उनके अकाउंट से एप्पल को भुगतान किए जा चुके हैं। खास बात ये कि वे किसी डेबिट या क्रेडिट कार्ड फर्जावाड़े का शिकार नहीं हुईं थीं बल्कि उनके 6 साल के बेटे जॉर्ज जॉनसन ने एप्पल ऐप स्टोर से ये खरीदारी की थी।

न्यूयॉर्क पोस्ट के मुताबिक 41 वर्षीया जैसिका तब हैरान रही गई जब उनको ये मालूम हुआ कि उनके 6 साल के बेटे ने उनका आईपैड इस्तेमाल करते हुए एप्पल ऐप स्टोर से तकरीबन 11 लाख रुपये की खरीदारी की है। उनको मालूम चला कि उनका बेटा जुलाई महीने से आईपैड से खरीदारी कर रहा था जब से उसने आईपैड पर खेलना शुरू किया था। दअसल गेम खेलते दौरान आए विज्ञापनों पर बच्चे ने खरीदारी की।

8 जुलाई को उनके खाते से 25 बार पैसे कटे। उस दिन उनके बेटे ने ढाई हजार डॉलर की खरीदारी की। शुरआत में उनको लगा कि उनका आईपैड किसी ने हैक कर लिया है। जिसकी उन्होंने शिकायत भी दर्ज कराई थी। हालांकि बाद में उनको पता चला कि खरीदारी तो उनके ही खाते से की गई थी।

हालांकि जब जैसिका एप्पल कंपनी से ये कहने गई कि उनके पैसे उन्हें रिफंड कर दिए जाएं तों उनको ये कह कर मना कर दिया गया कि उन्होंने राशि के लिए 2 महीने के भीतर दावा नहीं किया इसलिए उनकी ये राशि वापस नहीं होगी। जैसिका ने कंपनी से कहा कि अगर उनकी राशि वापस नहीं हुई तो वे अपना होम लोन नहीं चुका सकेंगी तो कंपनी ने इसके बाद भी उनकी बात नहीं मानी। एप्पल ने कहा कि आपको पैरंटल कंट्रोल को ऑन करना चाहिए था। हालांकि इसके बारे में जैसिका को मालूम नहीं था।

बता दें कि एप्पल डिवाइस में पैरेंटल कंट्रोल का विकल्प रहता है जिससे माता-पिता को पता चल जाता है कि उनके बच्चे क्या सर्च करते हैं। इसमें कई ऐप को इस्तेमाल करने पर रोक और खरीदारी पर रोक लगाने का विकल्प भी रहता है।

Next Stories
1 किसान आंदोलन की US तक आंच! वॉशिंगटन के प्रदर्शन में दिखे ‘खालिस्तानी झंडे’, बापू की मूर्ति को पहुंचाया नुकसान
2 COVID-19 वैक्सीन की रेस में हम कहां ठहरे, कब और कैसे मिल पाएगी, विस्तार से जानिए
3 ईरान में पत्रकार को फांसी की सजा, 3 साल पहले विरोध भड़काने का लगा था आरोप
यह पढ़ा क्या?
X