ताज़ा खबर
 

सिक्किम में दो किलोमीटर तक घुस आए चीनी सैनिक, सेना ने मानव चेन बनाकर रोका

इंटेलिजेंस ब्यूरो के एक अधिकारी ने बताया कि करीब 50 चीनी सैनिक भारतीय सीमा क्षेत्र का उल्लंघन कर नाकू में घुस आए।

indian armyतस्वीर का इस्तेमाल केवल प्रतीकात्मक रूप से किया गया है। (Expres photo/Sandip Daundkar)

डोकलाम विवाद के करीब एक साल बाद चीनी सैनिक भारतीय सीमा क्षेत्र, सिक्किम में करीब दो किलोमीटर अंदर तक घुस आए। भारतीय सेना ने मानव चेन बनाकर उन्हें रोका है। सुरक्षा सूत्रों के हवाले से मिली जानकारी के बाद सभी चीनी सैनिकों को बाद में उनके सेंटर भेज दिया गया है। आरोप है कि पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (PLA) के जवानों ने सिक्किम के पश्चिमी जिले नाकू में कथित तौर पर चढ़ाई करने की कोशिश की। इंटेलिजेंस ब्यूरो के एक अधिकारी ने बताया कि करीब 50 चीनी सैनिक भारतीय सीमा क्षेत्र का उल्लंघन कर नाकू में घुस आए। चार घंटे तक वो वहीं खड़े और अपने क्षेत्र में जाने से इनकार कर दिया। इसके बाद भारतीय सैनिकों ने एक बैनर के जरिए उन्हें प्रोत्साहित करने की कोशिश की ताकि वो अपने क्षेत्र में वापस लौट जाएं। दोनों तरफ से किसी तरह की गोलीबारी नहीं की गई। अधिकारी के मुताबिक चाईनीज और भारतीय सैनिकों का आमना-सामना दोनों पक्षों को भड़काने का काम कर सकता था, लेकिन भारत ने अपने विरोधियों को वापस लौटने पर मजबूर कर दिया।

अधिकारी ने आगे बताया कि चार घंटे की जद्दोजहद के बाद भी चीनी सैनिक वापस अपने सीमा क्षेत्र में नहीं लौटे तो करीब 100 भारतीय जवानों ने मानव चेन बनाकर उन्हें रोका, उनकी किसी भी गतिविधि पर रोक लगा दी गई। इस दौरान दोनों पक्षों की बीच तीखी नोक-झोंक हुई। बैनर ड्रिल के बाद स्थिति को नियंत्रण में किया गया। इसके बाद पीएलए सैनिक वापस अपने क्षेत्र में लौट गए। बता दें कि दोनों देशों की 3,488 किलोमीटर लंबी  सीमा में भारतीय और चीनी सैनिकों के बीच इस तरह झड़प पहली बार नहीं हुई है। दोनों देशों के बीच अरुणाचल प्रदेश, सिक्किम, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश और जम्मू-कश्मीर के सीमा क्षेत्र को लेकर विवाद होता रहा है।

इसके पहले डोकलामा में दोनों देशों की सेना 10 सप्ताह तक आमने सामने थीं। हालांकि अभी इस बात की जानकारी नहीं मिली है कि दोनों देशों के सेनाओं के बीच यह विवाद कब हुआ। मगर मीडिया के जरिए दोनों देशों के बीच सीमा विवाद की खबरों के बीच अमेरिका ने भी अपने प्रतिक्रिया दी है। अमेरिका के एक अधिकारी ने बताया कि चीन ने चुपचाप डोक्लम क्षेत्र में अपनी गतिविधियों को फिर से शुरू कर दिया है और ना ही भूटान और ना ही भारत ने इसे खत्म करने की मांग की है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 पूर्व पत्‍नी बोलीं- पाकिस्‍तान आर्मी को बूट पॉलिश करने वाला चाहिए था, इमरान खान मिल गए
2 जूलियन असांजे हो सकते हैं गिरफ्तार! 6 साल बाद इक्‍वाडोर अपने दूतावास से निकालेगा बाहर
3 पाकिस्‍तान चुनाव में सैनिकों ने गिनवाए गए वोट, वीडियो सामने आने से हुई किरकिरी
IPL 2020 LIVE
X