ताज़ा खबर
 

अलकायदा आतंकियों पर फ्रांस का हमला, माली में मार गिराए गए 50 टेररिस्ट

30 अक्टूबर को माली में फ्रेंच एयरफोर्स ने जोरदार कार्रवाई की जिसमें 50 जिहादी मारे गए। इसके अलावा बड़ी संख्या में हथियार और अन्य सामग्री जब्त की गई है।

france terror attack international newsफ्लोरेंस पार्ले ने बताया कि ये कार्रवाई ऐसे समय में की गई जब ड्रोन से पता लगाया गया कि बड़ी संख्या में बाइक सवार लोग तीनों देशों की सीमा पर मौजूद हैं। (twitter/ProNaMoSeva)

फ्रांस सरकार ने आतंकियों के खिलाफ बड़ी कार्रवाई करने का दावा किया है। इसने बताया कि सोमवार को फ्रेंच सैनिकों ने सेंट्रल माली में हवाई हमला किया जिसमें आतंकी संगठन अलकायदा से जुड़े कम से कम 50 जिहादी मारे गए हैं। ये हमला बीते शुक्रवार को बुर्किना फासो और नाइजर की सीमाओं के पास एक इलाके में हुआ, जहां सैनिक इस्लामिक विद्रोह को रोकने के लिए संघर्ष कर रहे हैं। फ्रांस की रक्षा मंत्री फ्लोरेंस पार्ले ने माली की संक्रमणकालीन सरकार से मुलाकात के बाद ये जानकारी दी है।

उन्होंने बताया कि 30 अक्टूबर को माली में फ्रेंच एयरफोर्स ने जोरदार कार्रवाई की जिसमें 50 जिहादी मारे गए। इसके अलावा बड़ी संख्या में हथियार और अन्य सामग्री जब्त की गई है। उन्होंने आगे कहा कि इस हमले में करीब 30 बाइकें भी नष्ट हो गईं। बता दें कि इस इलाके में माली की सरकार इस्‍लाम‍िक आतंकवादियों का सामना कर रही है।

फ्लोरेंस पार्ले ने बताया कि ये कार्रवाई ऐसे समय में की गई जब ड्रोन से पता लगाया गया कि बड़ी संख्या में बाइक सवार लोग तीनों देशों की सीमा पर मौजूद हैं। तब ये जिहादी पेड़ों के पीछे छिप गए और निगरानी से बचने की कोशिश करने लगे। इसके बाद फ्रेंच एयरफोर्स ने मिराज फाइटर जेट और ड्रोन विमान वहां भेजे। इनके जरिए आतंकियों पर एयर स्ट्राइक की गई और उनका सफाया हो गया।

मामले में सैन्य प्रवक्ता कर्नल फ्रेडरिक बार्ब्री ने बताया कि चार आतंकियों को पकड़ा भी गया है। उन्होंने बताया कि विस्फोटक और एक आत्मघाती स्वेटर भी मिला है। बार्ब्री ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि जिहादियों का ग्रुप इलाके में सैन्य पॉजिशन पर हमला करने वाला था।

बता दें कि पैगम्बर मुहम्मद पर कार्टून को लेकर फ्रांस में हाल में हिंसा की कई घटनाएं देखने को मिली हैं। हाल में ट्यूनीशियाई व्यक्ति ने नीस शहर में नोट्रेडेम बेसिलिका के अंदर तीन लोगों की हत्या कर दी। इसके तीन दिन बाद ल्योन शहर में एक चर्च के बाहर गोलीबारी में एक ग्रीक ऑर्थोडॉक्स पुजारी गंभीर रूप से घायल हो गया।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 ऑस्ट्रिया की राजधानी विएना में 26/11 जैसा ‘आतंकी हमला’! कई जगह ताबड़तोड़ फायरिंग, 7 की मौत, कई जख्मी; 1 हमलावर भी ढेर
2 US Elections 2020 HIGHLIGHTS: ट्रंप की टीम ने तीन राज्यों में वोटों की गिनती रुकवाने की याचिका दायर की, लगाया फ्रॉड का आरोप
3 काबुल यूनिवर्सिटी में बुक फेयर के दौरान हुआ आतंकी हमला, 25 की हुई मौत, कई लोग हुए घायल
ये पढ़ा क्या?
X