ताज़ा खबर
 

पाकिस्तान में कैद गजानंद 36 साल बाद देखेंगे आजाद भारत का जश्न, 13 अगस्त को होगी रिहाई

पाकिस्तान की जेल में बंद जयपुर के गजानंद शर्मा की रिहाई 13 अगस्त को होने की उम्मीद है। केंद्रीय विदेश राज्यमंत्री जनरल वी के सिंह ने इस आशय का आश्वासन आज एक प्रतिनिधिमंडल को दिया

Author August 9, 2018 7:38 PM
Madras High Court, Madras High Court decision, Prisoner, Prisoner leave, Extend Family, Leave to Prisoner for Extend Family, Two Weeks Leave, Prisoner Rights, Prisoner Rights in India, State newsतस्वीर का इस्तेमाल सिर्फ प्रस्तुतिकरण के लिए किया गया है।

पाकिस्तान की जेल में बंद जयपुर के गजानंद शर्मा की रिहाई 13 अगस्त को होने की उम्मीद है। केंद्रीय विदेश राज्यमंत्री जनरल वी के सिंह ने इस आशय का आश्वासन आज एक प्रतिनिधिमंडल को दिया। जयपुर के ब्रह्मपुरी थाना क्षेत्र निवासी गजानंद 1982 में घर से अचानक लापता हो गए थे। हवामहल विधानसभा क्षेत्र के विधायक सुरेंद्र पारीक ने नई दिल्ली से  टेलीफोन पर बताया जनरल सिंह ने पाकिस्तान जेल में बंद गजानंद शर्मा की रिहाई 13 अगस्त को किये जाने का आश्वासन प्रतिनिधि मंडल को दिया है।

जयपुर सांसद रामचरण बोहरा, हवामहल विधानसभा क्षेत्र से विधायक सुरेन्द्र पारीक सहित जनप्रतिनिधयों का प्रतिनिधिमंडल आज सुबह सिं ह से मिला था।  वर्ष 1982 में घर से अचानक लापता हुए गजानंद के बारे में परिजनों को उनके पाकिस्तान जेल में होने की जानकारी उस समय लगी जब मई में पुलिस अधिकारियों ने परिजनों से गजानंद की राष्ट्रीयता के बारे में पुष्टि करने के लिए सम्पर्क किया और उन्हें बताया कि वह पाकिस्तान जेल में बंद है। जयपुर ग्रामीण पुलिस के अनुसार पाकिस्तान की जेल में बंद गजानंद शर्मा के बारे में पुलिस मुख्यालय से एक मई को एक जांच आई थी। उसके बाद सभी पुलिस थानों को गजानंद की राष्ट्रीयता और परिजनों के बारे में पता लगाने के लिये लिखा था।

राजस्थान के बूंदी जिले में अपने घर से पांच साल पहले लापता हुआ एक व्यक्ति पाकिस्तान की एक जेल में जून में मिला था। उस दौरान राजस्थान में पिछले एक पखवाड़े में इस तरह की यह दूसरी घटना थी। पिछले महीने भी 36 साल से लापता जयपुर का एक व्यक्ति पाकिस्तान की जेल में बंद मिला था। नये मामले में अधिकारियों को यह पता नहीं चला था कि रामपुरिया गांव से जुगराज भील (अब 25 वर्ष) भटकता हुआ पाकिस्तान कैसे पहुंचा था। बूंदी जिले के पुलिस अधीक्षक योगेश यादव ने बताया था‘‘ हमसे जुगराज भील की राष्ट्रीयता के संबंध में सूचना मांगी गई थी।

पुलिस ने बताया कि जुगराज के 60 वर्षीय पिता भैंरो भील ने उसकी पहचान की है।यादव ने बताया , ‘‘ जुगराज के परिजनों ने बताया कि वह मानसिक रूप से परेशान था लेकिन उन्हें यह नहीं पता कि वह पाकिस्तान कैसे चला गया। ’’ उन्होंने बताया कि पिछले महीने जुगराज भील के बारे में प्रदेश पुलिस मुख्यालय ने सूचना मांगी गयी थी। उन्होंने बताया कि एक पखवाड़े पहले एक अन्य मामले में 68 वर्षीय गजानंद शर्मा के पाकिस्तान की जेल में बंद होने का पता चला था। वह 36 साल पहले जयपुर के ब्रह्मपुरी क्षेत्र में अपने घर से लापता हो गया था। पुलिस जांच में उसकी राष्ट्रीयता की पुष्टि हुई और उसके परिवार का पता लगाया था।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 कैलिफोर्निया: पुलिस प्रमुख का बेटा समेत दो किशोर गिरफ्तार, बुजुर्ग पर हमला और लूटपाट का आरोप
2 थाईलैंड: कोर्ट ने बौद्ध भिक्षु को सुनाई 114 साल की जेल, सालभर पहले अमेरिका से हुआ था प्रत्यर्पण
3 पाकिस्तान: पीएम बनने के बाद इमरान खान हफ्ते में पांच दिन रहेंगे यहां, दो दिन निजी मकान में
यह पढ़ा क्या?
X