ताज़ा खबर
 

म्यांमार में जल महोत्सव के दौरान 285 की मौत और 1,073 व्यक्ति घायल

म्यांमार में चार दिवसीय जल महोत्सव के दौरान 285 लोगों की मौत हो गई जबकि 1,073 घायल हो गए।

Photo (MyanmarTravel.cc)

म्यांमार में चार दिवसीय जल महोत्सव के दौरान 285 लोगों की मौत हो गई जबकि 1,073 घायल हो गए। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, जल महोत्सव के दौरान कुल 1,200 आपराधिक मामले भी दर्ज किए गए। मृतकों में से 10 नेपीथा, 44 यांगून, 36 मांडले, 26 सागेंग, 11 तानिनतेरई, 37 बागो, 11 माग्वे, 20 मोन स्टेट, 17 राखिने, 29 शान और 28 अयेयावाड्डे से हैं। इस दौरान हत्या, कार दुर्घटना, मादक पदार्थो के इस्तेमाल, चोरी, हथियार रखने और सामूहिक हिंसा के मामले दर्ज हुए। इस साल पारंपरिक थिंगयान जल महोत्सव का आयोजन गुरुवार से रविवार तक हुआ। गौरतलब है कि पिछले साल हुए जल महोत्सव के दौरान कुल 272 लोगों की मौत हुई थी और 1,086 लोग घायल हुए थे।

इस फेस्टिवल में देश और दुनिया के तमाल लोग हिस्सा लेते हैं, जहां पर पानी की बौछारें ही बौछारें नजर आती हैं। वहां के लोग इस फेस्टिवल को बड़े ही हर्षोल्लास से सेलिब्रेट करते हैं। हर किसी को इस महोस्तव का बेसब्री से इंतजार रहता है। गौरतलब है कि भारत के अलावा कई देशों में गर्मियों में पूल पार्टियों का भी आयोजन किया जाता है। जबकि म्यांमर में जल महोत्सव को काफी अच्छे से सेलिब्रेट किया जाता है। यह वहां का पारंपरिक महोत्सव है। जो कि हर साल मनाया जाता है। इस महोत्सव में पानी के हमें कई रंग और कई तरह के करतब देखने को मिलते हैं। देश विदेश से आए पर्यटक इस महोत्सव में अपनी पूरी रुचि दिखाते हुए एक दूसरे के साथ रंग-विरंगे पानी से बौछारें डालते हैं। लेकिन कभी-कभी पानी की बौछारों वाला ये महोत्सव कई लोगों की जान का दुश्मन बन जाता है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 चीन-पाकिस्तान इकोनॉमिक्स कॉरिडोर का कश्मीर मामले से नहीं है कोई सीधा संबंधः चीन
2 बेरोजगारी से निपटने के लिए बड़ी संख्या में प्रयोग हो रहे भारतीय वीजा कार्यक्रम को ऑस्ट्रेलिया ने किया समाप्त
3 मनोरंजन स्थल ‘सिडनी ओपेरा हाउस’ पर हो सकता है लंदन या पेरिस के नाइस जैसा आतंकी हमला
यह पढ़ा क्या?
X