ताज़ा खबर
 

चीन में आए मुजिगी तूफान से 19 लोगों की मौत

चीन में तूफान मुजिगी के कारण 19 लोगों की मौत हो गई है और चार अन्य लोग लापता हो गये। यह इस वर्ष का 22वां तूफान है।

Author बीजिंग | October 8, 2015 8:15 AM

चीन में तूफान मुजिगी के कारण 19 लोगों की मौत हो गई है और चार अन्य लोग लापता हो गये। यह इस वर्ष का 22वां तूफान है।

गुआंगडोंग प्रांत के नागरिक मामलों के विभाग ने एक प्रेस रिलीज में कहा कि गुआंगडोंग में पिछले दो दिनों में तूफान के कारण चली तेज हवाओं की वजह से सात लोगों की मौत हो गई। इनमें से तीन लोगों की मौत ग्वांगझू के बाहर पान्यू जिले में और चार की मौत फोशान के शुंदे जिले में हुई।

इसमें कहा गया है कि तूफान के कारण आए भूस्खलन से सात अन्य लोग मारे गए जिनमें चार लोग शिन्यी सिटी, एक गुआंगनिंग काउंटी और दो की मौत लुओदिंग सिटी में हुई।

सरकारी संवाद समिति शिन्हुआ ने बताया कि एक व्यक्ति का शव बारिश और तूफान के कारण जांगजियांग सिटी में गिरे एक मकान के मलबे में मिला। समुद्र में तूफान के कारण हुई दो नौकाओं के दुर्घटनाग्रस्त हो जाने से तीन मछुआरों की मौत हो गई। नौकाओं के रविवार को डूब जाने के बाद से चार अन्य मछुआरे लापता हैं।

क्षेत्रीय सरकार ने एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा कि निकटवर्ती गुआंगशी झुआंग स्वायत्त क्षेत्र में भी एक पेड़ के गिर जाने से उसकी चपेट में आने के कारण एक व्यक्ति की मौत हो गई। गुआंगशी में तूफान के कारण करीब 19 लाख लोग प्रभावित हुए हैं ।

नागरिक मामलों के विभाग ने बताया कि तूफान के कारण 417 मकान क्षतिग्रस्त हो गए हैं। गुआंगडोंग प्रांत में इसके कारण करीब 35 लाख लोग प्रभावित हुए हैं जिनमें से 1,70,400 लोगों को उनके क्षतिग्रस्त घरों से सुरक्षित स्थान पर भेजा गया है।

शिन्हुआ ने बताया कि तूफान के कारण कम से कम 3374 घर क्षतिग्रस्त हुए हैं और 2,82,700 हेक्टेयर फसल नष्ट हो गई है, जिससे 23.24 अरब युआन (करीब 3.65 अरब डॉलर) का प्रत्यक्ष आर्थिक नुकसान हुआ है। तूफान के कारण गुआंगडोंग, गुआंगशी और हैनान में बिजली आपूर्ति बाधित हो गई है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App