ताज़ा खबर
 

18 साल की लड़की ने किया मां-बाप पर मुकदमा, बचपन की तस्वीरों को फेसबुक पर डालकर शर्मसार करने का आरोप

लड़की के माता-पिता ने साल 2009 से अब तक उसकी करीब 500 तस्वीरें फेसबुक पर शेयर की हैं।

Author Updated: September 16, 2016 3:48 PM
फेसबुक की फाइल फोटो।

ऑस्ट्रिया में एक 18 वर्षीय लड़की ने अपने माता-पिता पर कथित तौर पर उससे पूछे बगैर उसके बचपन की निजी तस्वीरें फेसबुक में शेयर करने के लिए मुकदमा कर दिया है। लड़की का आरोप है कि उन तस्वीरों की वजह से उसकी जिंदगी दुश्वार हो गई है और उसे सामाजिक शर्मिंदगी का सामना करना पड़ा है। स्थानीय मीडिया के अनुसार लड़की का आरोप है कि उसके माता-पिता ने साल 2009 से अब तक उसकी करीब 500 तस्वीरें फेसबुक पर शेयर की हैं। लड़की के माता-पिता के फेसबुक पर 700 से अधिक फ्रेंड हैं।

स्थानीय न्यूजसाइट द लोकल डॉट एटी के अनुसार लड़की ने कहा, “उन्हें शर्म और हद के बारे में कोई इल्म नहीं। उन्हें इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता कि वो टॉयलेट में बैठे हुए या बिस्तर पर नंगे लेटे हुई बच्ची की तस्वीर शेयर कर रहे हैं।” लड़की का आरोप है कि उसके माता-पिता ने उसके कहने के बाद भी फेसबुक से वो तस्वीरें नहीं हटाईं इसलिए वो उन्हें अदालत में घसीटने पर मजबूर हो गई है। लड़की के अनुसार उसके पिता को लगता है कि वो तस्वीरें उन्होंने खींची हैं इसलिए उन्हें शेयर करने या न करने का अधिकार उनका है। लड़की के वकील के अनुसार अगर अदालत में ये साबित हो गया कि उसकी निजता का हनन हुआ है तो वो मुकदमा जीत सकती है। वकील ने बताया कि ऑस्ट्रिया में ये अपनी तरह का पहला मुकदमा होगा।

अगर लड़की मुकदमा जीत जाती है तो उसके माता-पिता को मानसिक तौर पर प्रताड़ित करने और मुकदमे के खर्च के लिए आर्थिक क्षतिपूर्ति देनी पड़ सकती है। अदालत ने मामले की सुनवाई के लिए नवंबर की तारीख दी है। मीडिया के अनुसार अगर लड़की मुकदमा जीत जाती है तो ये मामला ऐसे सभी मामलों के लिए नजीर बन जाएगा। सोशल मीडिया पर माता-पिता द्वारा अपने बच्चों की तस्वीर शेयर करना आम बात है। ऐसे में इस मुकदमे का असर दूरगामी हो सकता है। माना जाता है कि ऑस्ट्रिया के निजता कानून अन्य यूरोपीय देशों जितने सख्त नहीं है। फ्रांस में अगर किसी व्यक्ति पर किसी दूसरे की मर्जी के बगैर उसकी तस्वीर प्रकाशित करने या बांटने का मामला साबित हो जाता है तो दोषी को एक साल तक जेल और 45 हजार यूरो तक का जुर्माना हो सकता है। फ्रांस में ये कानून अपने बच्चों की तस्वीरें शेयर करने वाले माता-पिता पर भी लागू होता है।

Read Also: बरेली में एक लड़की ने की मजनू की चप्पलों से पिटाई, भीड़ ने हौसला बढ़ाया

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 गुटनिरपेक्ष शिखर सम्मेलन: मोदी की गैरमौजूदगी पर बोले उपराष्ट्रपति अंसारी- यह ‘प्रधानमंत्रियों का सम्मेलन नहीं’ है
2 जाने एक ऐसे शहर के बारे में जहां की गलियों से होकर गुजरती है दुनिया की पहली ‘बीयर पाइपलाइन’
3 राष्ट्रपति पद के लिए कड़ा मुकाबला, ट्रंप पर हिलेरी की बढ़त गिरकर महज़ एक फ़ीसद
जस्‍ट नाउ
X