ताज़ा खबर
 

18 कैरेट गोल्ड की टॉयलेट सीट पर बैठना है? इस म्यूजियम में जाइए

न्यूयॉर्क के एक म्यूजियम में 18 कैरेट सोने की टॉयलेट सीट रखी गई है। यह सीट वहां देखने के लिए नहीं बल्कि आम लोगों के इस्तेमाल के लिए है।

Author Published on: September 16, 2016 9:46 AM
न्यूयॉर्क के म्यूजियम में रखी सोने की टॉयलेट सीट। (फोटो-ट्विटर)

न्यूयॉर्क के एक म्यूजियम में सोने की टॉयलेट सीट रखी गई है। यह सीट वहां देखने के लिए नहीं बल्कि आम लोगों के इस्तेमाल के लिए है। वहां जाने वाला कोई भी शख्स उसे इस्तेमाल कर सकता है। जिस म्यूजियम में इसे रखा गया है उसका नाम Guggenheim है। वह न्यूयॉर्क के मैनहेटन में है। इस म्यूजियम में कई तरह की नायाब चीजें रखी हुई हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, यह टॉयलेट सीट 18 कैरेट गोल्ड की बनी हुई है। इसे म्यूजियम के पांचवे फ्लोर पर बने रेस्टरूम में रखा गया है। इसे लोगों के इस्तेमाल के लिए शुक्रवार से खोल दिया गया है। जिस रेस्टरूम में इसे रखा गया है वहां पहले चीनी मिट्टी की बनी टॉयलेट सीट रखी हुई थी। बाद में उस रेस्ट रूम में ही इस गोल्ड सीट को रखकर यूनिसेक्स टॉयलेट बना दिया गया। म्यूजियम की टिकट लेकर अंदर जाने वाला कोई भी शख्स इसका इस्तेमाल कर सकता है।

इस टॉयलेट को इटली के आर्टिस्ट मौरिजियो कैटिलेन Maurizio Cattelan ने बनाया है। इसे म्यूजियम में महीनों पहले ही ले आया गया था। लेकिन इसके हिस्सों को एकसाथ जोड़ने में काफी वक्त लग गया। क्योंकि सोने को बाकी किसी धातु की तुलना में जोड़ना कठिन होता है।

ऐसे हुआ है तैयार: इस टॉयलेट सीट को बनाने के लिए प्राइवेट डोनर्स ने पैसे दिए हैं। इसे बनाने में कितने पैसे लगे हैं यह भी नहीं बताया गया है। इसे म्यूजियम में कबतक रखा जाएगा यह भी नहीं बताया गया है।

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 स्नोडेन को माफ नहीं करेंगे ओबामा
2 अब स्वस्थ हैं हिलेरी क्लिंटन
3 तंजानिया से मिला मलबा MH-370 विमान का, मलेशिया ने की पुष्टि
जस्‍ट नाउ
X