ताज़ा खबर
 

कोरोना वायरस खत्म हुआ भी नहीं, आ गया बुबोनिक प्लेग! यहां हुई पहली मौत

स्वास्थ्य मंत्रालय में जनसंपर्क विभाग के प्रमुख नारंगरल दोरज ने बताया ने बताया कि हमने मृतक के संपर्क में आने वाले 15 लोगों को क्वारंटाइन किया है और इन लोगों का इलाज चल रहा है।

bubonic plague mongoliaमाना जाता है कि मंगोलिया में बुबोनिक प्लेग फैलाने के लिए मर्मोट्स मुख्य कारणों में से एक है। (AFP)

कोरोना वायरस महामारी से बुरी तरह प्रभावति विश्व के सामने अब एक नए वायरस का खतरा पैदा होता नजर आ रहा है। ये खतरा है बुबोनिक प्लेग (bubonic plague) है, जिसकी वजह से मंगोलिया में एक 15 वर्षीय लड़के की मौत हो गई। स्वास्थ्य अधिकारियों ने मंगलवार (14 जुलाई, 2020) को बताया कि ये उन कुछ मामलों में से एक है जो हाल ही में देश और पड़ोसी चीन में उभरे हैं। बताया जाता है कि मृतक गोबी-अल्ताई के सुदूर दक्षिण-पश्चिम प्रांत में रहता था।

स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि उसने मर्मोट (गिलहरी की जाति का एक जन्तु) का शिकार किया और उसे खा लिया, जिसके बाद वो दुर्लभ जीवाणु संबंधी बीमारी की चपेट में आ गया। स्वास्थ्य मंत्रालय में जनसंपर्क विभाग के प्रमुख नारंगरल दोरज ने बताया ने बताया कि हमने मृतक के संपर्क में आने वाले 15 लोगों को क्वारंटाइन किया है और इन लोगों का इलाज चल रहा है। इसी के साथ प्रांत के पांच जिलों को छह दिन के लिए क्वारंटाइन किया गया है।

आपको बता दें कि इस महीने की शुरुआत में खोव्द (Khovd) प्रांत में बुबोनिक महामारी के दो अन्य मामले दर्ज किए गए थे। तब 140 से ज्यादा लोगों की टेस्टिंग की गई लेकिन अन्य नए मामले नहीं पाए गए। बताया जाता है कि एक चरवाहा चीन के उत्तरी आंतरिक मंगोलिया क्षेत्र में महामारी के संपर्क में आ गया था। इसके बाद साल के आखिर महामारी को खत्म करने के लिए जानवरों के शिकार और खाने प्रतिबंध के लिए स्थानीय अधिकारियों ने लोगों को प्रेरित किया।

हालांकि मंगोलिया में हर साल महामारी से कम से कम एक व्यक्ति की मौत हो जाती है। सरकारी अभियानों के बावजूद लोगों को मांस खाने या जानवर के संपर्क में आने से रोकने के प्रयास के बावजूद ऐसा होता है। इधर स्वास्थ्य संगठन ने कहा है कि अगर समय पर बुबोनिक प्लेग का उपचार नहीं किया गया तो यह बीमारी 24 घंटे में इंसान की जान ले सकती है। अमेरिका के पब्लिक हेल्थ से जुड़े अधिकारियों ने कहा है कि कोलोराडो के मॉरिसन शहर में एक गिलहरी में बुबोनिक प्लेग पाया गया है। कोलोराडो में यह प्लेग का पहला मामला है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 बस ड्राइवर ने मास्क पहनने को कहा तो भड़का यात्री, बस से गिराकर लात घूंसों से बुरी तरह पीटा: अस्पताल में तोड़ दिया दम
2 रूस की कंपनी ने किया कोरोना वैक्सीन के सफल ट्रायल का दावा, जानें कंपनी ने किस तरह की टेस्टिंग
3 कोविड-19 पार्टी में शामिल हुए युवक की मौत, उसे लगता था कि फर्जी है वायरस की बात
ये पढ़ा क्या?
X