बांग्लादेश में भूस्खलन के कहर से मरने वालों की संख्या हुई 144- 144 Dead In Bangladesh Landslides, Rescue Campaign Launched - Jansatta
ताज़ा खबर
 

बांग्लादेश में भूस्खलन के कहर से मरने वालों की संख्या हुई 144, रेस्क्यु ऑपरेशन जारी

बांग्लादेश में मॉनसून की भारी बारिश के बाद भूस्खलन में मरने वालों की संख्या 144 पर पहुंच गई है जिनमें से 100 लोगों की मौत भारत की सीमा से लगते सुदूर पहाड़ी जिले में दर्ज की गई है।

Author ढाका | June 14, 2017 4:09 PM
(Reuters)

बांग्लादेश में मॉनसून की भारी बारिश के बाद भूस्खलन में मरने वालों की संख्या 144 पर पहुंच गई है जिनमें से 100 लोगों की मौत भारत की सीमा से लगते सुदूर पहाड़ी जिले में दर्ज की गई है। गंभीर स्थिति को देखते हुए राहत एवं बचाव कार्यों में तेजी लाई गई है और आज नये सिरे से बचाव अभियान शुरू किया गया है। दक्षिणपूर्वी रंगामाटी हिल जिला सार्वाधिक प्रभावित है। यहां भूस्खलन की कम से कम 20 घटनांए हुई हैं जहां बचाव अभियानों में लगे सेना के चार जवानों सहित कुल 105 लोगों की जानें गईं हैं।

इसके अलावा बंदरबन और रंगामाटी पहाड़ी जिला इस प्राकृतिक आपदा से प्रभावित हुआ है।  अधिकारियों ने बताया कि मृतकों की संख्या बढ़ सकती है क्योंकि अभी भी बड़ी संख्या में लोग लापता हैं। अधिकारियों ने कुल 129 लोगों की मौत की पुष्टि की है लेकिन मीडिया रिपोर्टों में मृतक संख्या 144 बताई जा रही है। बंगाल की खाड़ी में दबाव का क्षेत्र बनने के कारण पिछले तीन दिन से तेज बारिश हो रही है और इसके कारण सोमवार से तीन जिलों मेंअनेक स्थानों पर भूस्खलन हुआ है।

ढाका ट्रिब्यूनल की रिपोर्ट के अनुसार अकेले रंगामाटी में ही 105 लोगों की मौत हुई है। इनमें सेना के कई अधिकारी और सैनिक शामिल हैं।
आपदा प्रबंधन मंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया कि बेघर हो गए 4000 लोगों को 18 सरकारी आश्रय स्थलों पर भेजा गया है।
बचाव कार्यों में लगे सेना के कई जवान भी मारे गए हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App