ताज़ा खबर
 

संयुक्त राष्ट्र की आतंकी सूची जारी, इसमें 139 पाकिस्तान के

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने आतंकी संगठनों और आतंकवादियों की नई सूची जारी की है, जिसमें 139 नाम अकेले पाकिस्तान से ही हैं।

Author नई दिल्ली | April 5, 2018 1:17 AM

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने आतंकी संगठनों और आतंकवादियों की नई सूची जारी की है, जिसमें 139 नाम अकेले पाकिस्तान से ही हैं। इस सूची में उन सभी को चिह्नित किया गया है जो पाकिस्तान में रह चुके हैं, वहां से अपनी गतिविधियां चलाई हैं या फिर पाकिस्तानी जमीन से सक्रिय आतंकी संगठनों से जुड़े रहे हैं। इन आतंकवादियों को पाकिस्तानी पासपोर्ट मुहैया कराए गए थे, भले ही वे किसी भी देश के नागरिक रहे हों। इस सूची में आतंकी हाफिज सईद, ओसामा बिन लादेन के उत्तराधिकारी ऐमन अल जवाहिरी और दाऊद इब्राहीम के नाम शामिल हैं। संयुक्त राष्ट्र ने अपनी सूची में दाऊद इब्राहीम के पाकिस्तान स्थित चार ठिकानों का जिक्र किया है, जिनके बारे में भारत सरकार अरसे से बोलती रही है।

भारतीय विदेश मंत्रालय के साथ साझा की गई संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की सूची के अनुसार, दाऊद के पास कई पासपोर्ट हैं जो रावलपिंडी और कराची से जारी किए गए हैं। दाऊद 1993 में हुए मुंबई बम धमाकों का आरोपी है। भारतीय जांच एजंसियों को उसकी तलाश है। भारत पहले ही कहता आया है कि वह पाकिस्तान में छिपा बैठा है, उसको पाकिस्तान का संरक्षण प्राप्त है। लेकिन पाकिस्तान इससे इनकार करता रहा है। अब संयुक्त राष्ट्रसंघ ने भारत के दावों पर मुहर लगा दी है।

भारत ने संयुक्त राष्ट्र को पाकिस्तान में पनाह लिए दाऊद इब्राहीम कासकर के चार पतों की जानकारी दी थी। संयुक्त राष्ट्र ने अपनी सूची में इन पतों को शामिल किया है। इसमें एक पता कराची के नूराबाद हिल एरिया का है, जहां दाऊद का बंगला है। इसके अलावा कराची के मागर्ला रोड एफ-62 स्ट्रीट, हाउस नंबर-22 और 29 व क्लिफटन कराची में मोइन पैलेस के दूसरे माले पर भी दाऊद का घर है।

भारत ने संयुक्त राष्ट्र को बताया था कि पाकिस्तान में दाऊद अलग-अलग नाम बदलकर अपनी असली पहचान छुपा रहा है। जब भारत ने दाऊद का भारतीय पासपोर्ट रद्द कर दिया था तो उसने नाम बदलकर फर्जी तरीके से कई भारतीय और पाकिस्तानी पासपोर्ट हासिल कर लिए। संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने अपनी सूची में खासतौर पर यह जिक्र किया है कि दाऊद इब्राहीम ने भारत के अलावा इंग्लैंड, संयुक्त अरब अमीरात, मोरक्को, तुर्की, साइप्रस और आॅस्ट्रेलिया में अच्छी खासी संपत्ति बनाई है।

संयुक्त राष्ट्र की इस सूची में शीर्ष पर ओसामा बिन लादेन के उत्तराधिकारी ऐमन अल जवाहिरी का नाम है। वह अरसे तक पाकिस्तान में रहा और वहां से अपनी गतिविधियां चलाता रहा। हाफिज सईद को ऐसा आतंकवादी बताया गया है, जिसकी तलाश भारत के साथ ही इंटरपोल को भी है। सईद के संगठन लश्करे-तैयबा के आतंकियों ने मुंबई हमले को अंजाम दिया, जिसमें छह अमेरिकियों समेत 166 लोग मारे गए थे। संरा की सूची के मुताबिक, सईद के सहयोगी हाजी मोहम्मद याह्या मुजाहिद, अब्दुल सलाम और जफर इकबाल की भी इंटरपोल को तलाश है। इस सूची में लश्कर के साथ ही हाफिज के कई और संगठनों- अल मंसूरियन, पासबां-ए-कश्मीर, पासबां-ए-अहले हदिथ, जमात-उद-दावा और फलाह-ए-इंसानियत के नाम हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App