ताज़ा खबर
 

स्‍कूल में हुआ प्‍यार, संबंध बना मां-बाप बन गए 13-14 साल के नाबालिग, अब अफसर हैं परेशान

पांचवीं कक्षा में पढ़ने वाले 13 वर्षीय पिता रमेश तमांग को चौथी कक्षा में पढ़ने वाली 14 वर्ष की पबित्रा तमांग से प्रेम हो गया था और दोनों ने बाद में पढ़ाई छोड़ दी थी।

Author Published on: May 9, 2019 9:11 PM
प्रतीकात्मक तस्वीर।

नेपाल में दो नाबालिगों के प्रेम प्रसंग का अजीबोगरीब मामला सामने आया है। मामले का खुलासा उस वक्त हुआ जब 14 साल की लड़की अपने बच्चे के नाम का पंजीकरण कराने पहुंची थी। जिसके बाद अधिकारी उनकी ‘शादी’ और बच्चे के जन्म के पंजीकरण को लेकर पसोपेश में पड़ गए हैं। यहां के कानून में इस तरह के मामलों के पंजीकरण का कोई प्रावधान नहीं है। नेपाल में लड़कों एवं लड़कियों के लिए विवाह की न्यूनतम उम्र 20 साल है। लेकिन यहां लड़की की उम्र 14 साल, जबकि लड़का एक साल छोटा यानी 13 साल बताई गई है।

‘द हिमालयन टाइम्स’ ने खबर दी कि बच्चे के पांचवीं कक्षा में पढ़ने वाले 13 वर्षीय पिता रमेश तमांग को चौथी कक्षा में पढ़ने वाली 14 वर्ष की पबित्रा तमांग से प्रेम हो गया था और दोनों ने बाद में पढ़ाई छोड़ दी थी। खबर में बताया गया कि दोनों के संबंध के एक साल के भीतर पबित्रा ने दो महीने पहले एक शिशु को जन्म दिया। खबर फैलने के बाद जिला प्रशासन ‘शादी’ एवं बच्चे के जन्म के पंजीकरण के लिए कानूनी चुनौती का सामना कर रहे इस जोड़े तक पहुंचा।

रूबी घाटी ग्रामीण नगर निकाय वार्ड संख्या पांच के प्रमुख धीरज तमांग के मुताबिक उनकी ‘शादी’ और बच्चे के जन्म का पंजीकरण कानूनी के तहत संभव नहीं है क्योंकि दोनों ही नाबालिग हैं। खबर के मुताबिक तमांग समुदाय की प्रथा के अनुसार यदि कोई लड़का किसी लड़की को अपनी पत्नी मान लेता है वह बाद में उससे शादी कर सकता है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 महिला सेक्स स्लेव्स का गुप्त रैकेट चलाने का आरोपी है यह अमेरिकी गुरु, लगे हैं बेहद संगीन आरोप
2 भारत के 60 कैदियों को रिहा करने के बाद पाकिस्तान ने गिरफ्तार किए 34 भारतीय मछुआरे
3 पाकिस्तान: सूफी दरगाह के बाहर धमाका, 9 लोगों की मौत
जस्‍ट नाउ
X