ताज़ा खबर
 

12 साल की भारतीय मूल की अनन्या ने जीती स्क्रिप्स नेशनल स्पेलिंग बी प्रतियोगिता

जजों द्वारा पूछे गए शब्द की बहुत ही शांतिपूर्वक स्पेलिंग बताकर अनन्या ने 90वीं स्क्रिप्स नेशनल स्पेलिंग बी प्रतियोगिता का खिताब अपने नाम किया।

Author कैलिफोर्निया | June 2, 2017 14:16 pm
इस प्रतियोगिता की ट्रॉफी को हाथ में लिए आनन्या ने मीडिया से कहा कि यह मेरे लिए ऐसा है जैसे कि मेरा सपना सच हो गया हो। मैं बहुत खुश हूं। (Photo Source: Video Grab)

12 साल की भारतीय मूल की अनन्या विनय ने उस समय सब लोगों को बहुत ही प्रभावित कर दिया, जब वह स्क्रिप्स नेशनल स्पेलिंग बी 2017 प्रतियोगिता में सभी प्रकार के शब्दों की स्पेलिंग बताने में एक बार भी झिझकी नहीं और उसने सभी की स्पेलिंग बताकर यह प्रतियोगिता जीत ली। कैलिफॉर्निया के फ्रेसनों में रहने वाली अनन्या ने किसी भी शब्द की स्पेलिंग बताने में देर नहीं लगाई और वह बहुत ही जल्दी सबके जवाब देती चली गई। गुरुवार को हुई इस प्रतियोगिता का अंत उस समय हुआ जब अनन्या के दृढ़ प्रतिद्वंधी रोहन राजीव एक शब्द मर्रम की स्पेलिंग नहीं बताए, जिसके बाद इस प्रतियोगिता पर आनन्या ने अपना कब्जा जमा लिया।

जज द्वारा पूछे गए शब्द की बहुत ही शांतिपूर्वक स्पेलिंग बताकर अनन्या ने 90वीं स्क्रिप्स नेशनल स्पेलिंग बी प्रतियोगिता का खिताब अपने नाम किया। इस खिताब के जीतते ही अनन्या की खुशी का ठिकाना नहीं रहा। उसके पिता और भाई ने भागकर स्टेज पर जाकर उसे गले लगाया और ढेर सारी बधाई दी। वहीं दूसरी तरफ रोहन हारने के बाद अपनी सीट पर बैठा रो रहा था जिसे देखकर अनन्या उसके पास गई और उसकी हिम्मत बढ़ाई। इस प्रतियोगिता की ट्रॉफी को हाथ में लिए अनन्या ने मीडिया से कहा कि यह मेरे लिए ऐसा है जैसे कि मेरा सपना सच हो गया हो। मैं बहुत खुश हूं।

ऐसा 2013 से पहली बार हुआ है जब इस प्रतियोगिता द्वारा किसी को एकल चैंपियन बनाया गया हो। अनन्या को बी की ट्रॉफी के साथ-साथ 40 हजार डॉलर से ज्यादा कैश मिला है। आपको बता दें कि अनन्या ने पिछले साल भी इस प्रतियोगिता में हिस्सा लिया था लेकिन शीर्ष 50 में वह अपनी जगह नहीं बना पाई थी। अनन्या 13वीं लगातार भारतीय अमेरिकन हैं, जिसने बी खिताब जीता है। इसी के साथ अनन्या का 18वां स्थान उन 22 विजेताओं में शामिल हो गया है, जिन्होंने स्पेलिंग प्रतियोगिताओं में भारत के लिए इतिहास रचा है। इसमें सबसे ऊपर नुपुर लता हैं जिन्होंने 1999 में स्पेलिंग प्रतियोगिता जीती थी।

देखिए वीडियो - टॉप 5 हेडलाइंस: भारत की GDP पर चीन ने मोदी को कोसा, कोहली को नहीं पसंद थे कुंबले और अन्य खबरें

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App