ताज़ा खबर
 

पेरिस के रेस्तरां में पेट्रोल बम से हमला, 12 घायल

पेरिस में एक रेस्तरां में लूटपाट की नाकाम कोशिश के बाद फेंके गए मोलोटोव कॉकटेल (पेट्रोल बम) के कारण छह पुलिस अधिकारियों समेत 12 लोग घायल हो गए।

Author पेरिस | June 12, 2017 11:26 AM
पेरिस में एक रेस्तरां में लूटपाट की नाकाम कोशिश के बाद फेंके गए मोलोटोव कॉकटेल (पेट्रोल बम) के कारण छह पुलिस अधिकारियों समेत 12 लोग घायल हो गए। (फोटो एजेंसी)

पेरिस में एक रेस्तरां में लूटपाट की नाकाम कोशिश के बाद फेंके गए मोलोटोव कॉकटेल (पेट्रोल बम) के कारण छह पुलिस अधिकारियों समेत 12 लोग घायल हो गए। मिरर के मुताबिक, रविवार रात को उत्तरी उपनगर ऑबरविलियर्स में एक पांच मंजिला इमारत में स्थित रेस्तरां में फेंके गए पेट्रोल बम के कारण इमारत में आग की लपटें फैल गईं। हमले में तीन लोग बुरी तरह जल गए। उन्हें अस्पताल में दाखिल कराया गया है। पीड़ितों को बचाने के प्रयास में छह पुलिस अधिकारी भी मामूली रूप से घायल हो गए। एक स्वतंत्र पत्रकार ने ट्विटर पर कहा कि लूटपाट की कोशिश नाकाम होने के कारण यह आगजनी की गई। फ्रांसीसी समाचार पत्र ले पेरिसियन की रिपोर्ट के मुताबिक, 50 दमकल गाड़ियों को घटनास्थल पर रवाना किया गया है।

आपको बता दें कि मार्च में फ्रांस के दक्षिण शहर ग्रासे में एक हाई स्कूल में गुरुवार को गोलीबारी हुई थी, जिसमें कम से कम आठ लोग घायल हो गए थे। गोलीबारी में हेड टीचर को निशाना बनाया गया। एक पुलिस सूत्र ने एएफपी को बताया कि टॉकविल हाई स्कूल में गोलीबारी के बाद एक राइफल, दो पिस्तौल और दो ग्रेनेड के साथ 17 वर्षीय छात्र को गिरफ्तार किया गया है। हमलावरों के बारे में विरोधाभासी सूचनाएं मिल रही है। ऐसी सूचना है कि दूसरा संदिग्ध फरार हो गया। पुलिस ने शुरच्च्आत में एएफपी को बताया कि वे उसके साथी की तलाश कर रहे हैं। अन्य पुलिस सूत्र ने कहा कि हमलावर ने अकेले ही इस घटना को अंजाम दिया। ग्रासे टाउन हॉल से जारी एक बयान के अनुसार ‘‘दो छात्रों ने प्रधानाचार्य को गोली मारी।’’ शिक्षा अधिकारियों ने कहा कि नीस के रिवेरा रिजॉर्ट के पश्चिम में करीब 40 किलोमीटर दूर स्थित शहर में सभी स्कूलों को बंद कर दिया गया है। पेरिस में नवंबर 2015 में आईएस के हमले समेत कई हमलों के बाद फ्रांस में अब भी आपातकाल लागू है। पेरिस हमले में 130 लोग मारे गये थे।

आतंकी हमलों से घबराये हुये देश में प्रशासन ने सभी स्कूलों के बाहर सुरक्षा बढ़ा दी है। यह गोलीबारी ऐसे समय में हुई है जब दो राउंड के राष्ट्रपति चुनाव में छह सप्ताह से भी कम समय रह गया है। शिक्षा अधिकारी इमानुएल इथिस ने ट्विटर पर कहा कि ‘छात्र सुरक्षित हैं।’’ उन्होंने चिंतित अभिभावकों से स्कूल न जाने का आग्रह किया। स्थानीय अधिकारियों ने कहा कि कई छात्र भाग गये थे और आसपास के सुपरमार्केट में घुस गये थे जिससे लोगों के बीच हमले की अफवाहें फैल गयीं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App