ताज़ा खबर
 

तुर्की की सीमा पर धमाके में 10 सीरियाई विद्रोही मारे गए

सीरिया के कब्जे वाले प्रांत इदलिब और तुर्की की सीमा पर हुए बम धमाके में कम से कम 10 सीरियाई विद्रोही लड़ाकों की मौत हो गई।

Author बेरूत | August 15, 2016 23:04 pm
सीरिया के कब्जे वाले प्रांत इदलिब और तुर्की की सीमा पर हुए बम धमाके में कम से कम 10 सीरियाई विद्रोही लड़ाकों की मौत हो गई।

सीरिया के कब्जे वाले प्रांत इदलिब और तुर्की की सीमा पर हुए बम धमाके में कम से कम 10 सीरियाई विद्रोही लड़ाकों की मौत हो गई। मानवाधिकार कार्यकर्ताओं ने बताया कि इलाके में हवाई हमले तेज हुए हैं। उन्होंने अलेप्पो के उत्तरी कस्बे में इस लड़ाई के प्रति नाराजगी भी जताई है। ब्रिटेन स्थित सीरियाई मानवाधिकार संस्थान ने बताया कि एक आत्मघाती हमलावर ने रविवार (14 अगस्त) को अतमाह सीमा चौकी पर लड़ाकों को ले जाने वाली एक बस पर हमला किया। यह सीरियाई लड़ाकों को ले जाने और रसद पहुंचाने वाली बसों में से एक थी। निगरानी समूह ने सीरिया के एक मानवाधिकार कार्यकर्ता के हवाले से बताया कि इस हमले में कम से कम 10 लड़ाके मारे गये।

हालांकि इलाके के एक पत्रकार ने अपने नाम का खुलासा नहीं करने की शर्त पर बताया कि इस धमाके में कम से कम 40 लोगों की मौत हुई है। पत्रकार ने बताया कि विभिन्न गुटों के करीब 200 विद्रोही अतमाह के पास जुटे हैं और सीमा पार से हथियारों की आपूर्ति कर रहे हैं। इदबिल में चरमपंथी इस्लामी विद्राहियों का वर्चस्व है। इनमें से एक गुट अल-कायदा से भी संबंधित है। संस्थान के प्रमुख रामी अबदुर्रहमान ने बताया कि इलाके में रूस और सरकार की ओर से हवाई हमले तेज करने के बाद से विद्रोहियों ने अलेप्पो में सरकार की घेराबंदी तोड़ने के लिए इदबिल से एक अभियान शुरू कर दिया है। इस हमलों में 122 नागरिक मारे जा चुके हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App