ताज़ा खबर
 

भारत-अमेरिका के रक्षा समझौते से चीन को डरने की जरूरत नहीं: किर्बी

अमेरिका और भारत के बीच साजो-सामान से जुड़ा सैन्य समझौता होने के बाद ओबामा प्रशासन ने कहा है कि चीन को इन दोनों देशों के बीच के मजबूत संबंधों से डरने की कोई जरूरत नहीं है।

Author वाशिंगटन | August 31, 2016 10:12 AM
रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता जॉन किर्बी

अमेरिका और भारत के बीच साजो-सामान से जुड़ा सैन्य समझौता होने के बाद ओबामा प्रशासन ने कहा है कि चीन को इन दोनों देशों के बीच के मजबूत संबंधों से डरने की कोई जरूरत नहीं है। रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता जॉन किर्बी ने कल अपने दैनिक संवाददाता सम्मेलन में कहा, ‘‘स्पष्ट तरीके से कहूं तो भारत के साथ एक गहरे, मजबूत, ज्यादा सहयोगी द्विपक्षीय संबंध से किसी अन्य को डरने या इस बारे में चिंता करने की जरूरत नहीं है।

किर्बी दरअसल भारत और अमेरिका के बीच हुए रक्षा समझौते पर चीन की प्रतिक्रिया से जुड़े सवाल का जवाब दे रहे थे। यह समझौता इन दोनों देशों की सेनाओं को मरम्मत एवं आपूर्ति के लिए एक दूसरे की संपत्ति एवं अड्डे इस्तेमाल करने की इजाजत देता है। किर्बी ने कहा, ‘‘हम दोनों ही लोकतात्रिक देश हैं।

वैश्विक मंच पर हम दोनों के ही पास अदभुत अवसर हैं और हमारा अदभुत प्रभाव है। अमेरिका और भारत के बीच बेहतर संबंध होना न सिर्फ दोनों देशों के लिए, न सिर्फ क्षेत्र के लिए बल्कि पूरे विश्व के लिए अच्छा है। एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा, ‘‘अमेरिका और भारत के बीच पहले से ही कई क्षेत्रों में शानदार साझेदारी है। यह सिर्फ रक्षा या सुरक्षा से जुड़ा नहीं है। यह आर्थिक, व्यापार एवं सूचना और प्रौद्योगिकी साझा करने के बारे में भी है।

Next Stories
1 टूटी ISIS की कमर, इस देश ने मारा गिराया आतंकी संगठन का प्रमुख रणनीतिकार और प्रवक्ता
2 रक्षा साझेदारी पर भारत-अमेरिका का अहम करार, संयुक्त अभियानों की दक्षता में होगा इजाफा
3 30 घंटे के रेस्क्यू ऑपरेशन में बचाए गए 5 दिन के जुड़वा भाई, सामने आईं तस्वीरें
यह पढ़ा क्या?
X