ताज़ा खबर
 

दुनिया के टॉप-10 धनकुबेरों ने 2021 के आधे हिस्से में कमा लिए 209 बिलियन$, बेजोस-मस्क और गेट्स सरीखे नाम है लिस्ट में

खास बात है कि चीन के धन कुबेरों के लिए ये समय खासा परेशानी वाला रहा है। ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट कहती है कि चीनी कारोबारियों की नेटवर्थ इस दौरान 16 अरब डॉलर तक कम हो गई है।

टेस्ला के सीईओ एलन मस्क और अमेजन के जेफ बेजोस (फोटोः ट्विटर @Chhatra_Surya)

तमाम दुनिया जब करोना की मार से जब कराह रही है तब दुनिया के दस सबसे धनी कारोबारियों ने अपनी संपत्ति में जमकर इजाफा किया है। उनकी संपत्ति दिन दूरी रात चौगुनी की रफ्तार से बढ़ती जा रही है। आलम ये है कि 2021 के आधे हिस्से में ही इन धन कुबेरों ने अपनी नेटवर्थ में 209 अरब डॉलर का इजाफा किया है।

ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के मुताबिक इस लिस्ट में अमेजन के सीईओ जेफ बेजोस, टेस्ला के एलन मस्क सरीखे नाम शामिल हैं। इनके अलावा फेसबुक के सर्वेसर्वा मार्क जकरबर्ग, बर्नार्ड अर्नाट, बिल गेट्स, सर्गे ब्रिन, वारेन बफेट के साथ लैरी पेज भी शामिल हैं। खास बात है कि चीन के धन कुबेरों के लिए ये समय खासा परेशानी वाला रहा है। ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट कहती है कि चीनी कारोबारियों की नेटवर्थ इस दौरान 16 अरब डॉलर तक कम हो गई है।

ब्लूमबर्ग बिलेनियर इंडेक्स के मुताबिक अमेजन के सीईओ जेफ बेजोस दुनिया के सबसे बड़े रईस हैं। उनकी कुल संपत्ति 190 अरब डॉलर है। इसमें 2.41 अरब डॉलर का इजाफा हुआ है। इंडेक्स के अनुसार, LVMH के सीईओ बर्नार्ड अर्नाट बेजोस के बाद दूसरे सबसे रईस शख्स हैं। स्पेस एक्स और टेस्ला के प्रमुख एलन मस्क दुनिया के सबसे अमीर व्यक्तियों की सूची में एक स्थान नीचे खिसक गए हैं। मस्क अब दूसरे स्थान से तीसरे स्थान पर आ गए हैं।

बर्नार्ड अर्नाट की संपत्ति में इस साल 46.8 अरब डॉलर की बढ़त हुई है। मौजूदा समय में अर्नाट की संपत्ति भी 161 अरब डॉलर है। उधऱ, टेस्ला के शेयरों में गिरावट से मस्क की संपत्ति कम हुई है। मस्क 161 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ दुनिया के तीसरे अमीर शख्स बन गए हैं। माइक्रोसॉफ्ट के सह-संस्थापक बिल गेट्स 144 अरब डॉलर के साथ चौथे स्थान पर हैं। फेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग 118 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ पांचवें स्थान पर हैं।

बर्कशायर हैथवे के मालिक वॉरेन बफेट लिस्ट में छठे स्थान पर हैं। उनकी नेटवर्थ 109 अरब डॉलर है। गूगल के लैरी पेज 105 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ 7वें, उनके साथी सर्जी ब्रिन 101 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ 8वें नंबर पर हैं। 9वें नंबर पर लैरी एलिसन हैं। उनकी संपत्ति 91.1 अरब डॉलर है। माइक्रोसॉफ्ट के स्टीव वाल्मर 88.7 अरब डॉलर के साथ 10वें नंबर पर हैं।

Next Stories
1 उत्तर कोरिया के तानाशाह का वजन घटा तो लोगों को लगा धक्का
2 महिलाओं के कम कपड़े डालेंगे पुरुषों पर असर, ये कॉमन सेंस है- PM इमरान के बयान पर PAK में बवाल!
3 ब्रिटिश प्रोफेसर का दावा- चीन ने वुहान लैब में बनाया था वायरस, अपना दामन साफ करने के लिए इसे दी नई शक्ल
ये पढ़ा क्या?
X