ताज़ा खबर
 

पाकिस्तान ने दी धमकी- नदी का रुख बदलने की भारत की कोशिश को समझेंगे उकसावे की कार्रवाई

कुरैशी ने कहा कि यदि ‘‘जल प्रवाह बदलने की कोई भी कोशिश की जाती है तो’’ पाकिस्तान को ‘‘माकूल जवाब देने’’ का पूरा अधिकार होगा।

नदी का रुख बदलने की भारत की कोशिश को पाकिस्तान के विदेश मंत्री ने बताया उकसावे की कार्रवाई

पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने कहा है कि झेलम, चिनाब और सिंधु नदियों का प्रवाह बदलने की भारत सरकार की किसी भी कोशिश को ‘‘उकसावे की कार्रवाई’’ समझा जाएगा। कुरैशी ने मंगलवार को इस्लामाबाद में सिंधु जल संधि (आईडब्ल्यूटी) पर एक उच्च स्तरीय बैठक की अध्यक्षता की।
एक आधिकारिक बयान में बताया गया कि बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के उन हालिया बयानों पर भी चर्चा की गई, जिनमें पाकिस्तान जाने वाली नदी का प्रवाह बदलने की बात की गई थी। कुरैशी ने कहा कि यदि ‘‘जल प्रवाह बदलने की कोई भी कोशिश की जाती है तो’’ पाकिस्तान को ‘‘माकूल जवाब देने’’ का पूरा अधिकार होगा।

गौरतलब है कि लोकसभा चुनाव के दौरान केंद्रीय जल संसाधन मंत्री नितिन गडकरी ने पाकिस्तान को चेतावनी दी थी कि अगर उसने आतंकी गतिविधियों को समर्थन देना बंद नहीं किया तो भारत सिंधु जल समझौते को तोड़ कर जलापूर्ति रोक देगा। गडकरी ने कहा था, ‘‘सिंधु जल समझौते के नाम से 1960 में किये गये करार की मूल शर्त दोनों देशों के बीच भाईचारा, सौहार्द्र और सहयोग को बढ़ाना है। पाकिस्तान की तरफ से भारत को कोई सौहार्द्र और सहयोग नहीं मिल रहा है। सौहार्द्र और सहयोग के बदले में अगर हमें बम के गोले मिल रहे हों तो फिर हमारे लिये वह करार मानने का कोई कारण नहीं है।’’

गडकरी ने कहा था करार के तहत जिन तीन नदियों का पानी भारत को मिलना था वह पानी भी पाकिस्तान के पास ही जा रहा है। पूर्व की कांग्रेस सरकारों ने इसके लिये कुछ नहीं किया। उन्होंने कहा, ‘‘अब हमने उस पानी को रोकने के लिये प्रोजेक्ट बनाया है ताकि पंजाब, हरियाणा और राजस्थान को पानी मिल सके।’’ एकपक्षीय तरीका से करार तोड़ने के भारत के अधिकार के सवाल पर गडकरी ने कहा, ‘‘ यह दो देशों के बीच किया गया सीधा करार है। कोई तीसरा देश इसके बीच में नहीं है, इसलिये हममें से कोई भी देश इस करार को कभी भी तोड़ सकता है।’’

(इनपुट भाषा)

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 FATF में अलग-थलग पड़ा पाकिस्तान, ‘डार्क ग्रे’ सूची डाला जा सकता है नाम
2 कोशिकाओं, ऑक्सीजन पर रिसर्च के लिए तीन वैज्ञानिकों को चिकित्सा का नोबेल पुरस्कार
3 श्रीलंका में राष्ट्रपति पद की दौड़ में रिकॉर्ड 35 उम्मीदवार शामिल
यह पढ़ा क्या?
X