ताज़ा खबर
 

500 की शराब पीने के नुकसान बताए, गणित सुनकर हो जाएंगे हैरान, वायरल हो गया अंकल का जवाब

वीडियो में बताया गया है कि अगर कोई शख्स रोज 500 की शराब पीता है तो अब तक उसने कितना नुकसान किया है। हालांकि बाद में मजाकिया अंदाज में 'अंकल' ऐसा जवाब देते हैं कि सामने वाले की बोलती बंद हो जाती है।

Drunk Uncle, Alcohol effect, wine shopशराबी अंकल ने बंद करवा दी इस शख्स की बोलती। (फोटो साभार- फेसबुक)

सोशल मीडिया पर शराबियों के ऐसे कई वीडियो आते हैं जो काफी मजेदार होते हैं। एक ऐसा वीडियो वायरल हो रहा है जिसमें एक शख्स हाथ में शराब का गिलास तो लिए है लेकिन संदेश बहुत अच्छा दे रहा है। वीडियो में बताया गया है कि अगर कोई शख्स रोज 500 की शराब पीता है तो अब तक उसने कितना नुकसान किया है। हालांकि बाद में मजाकिया अंदाज में ‘अंकल’ ऐसा जवाब देते हैं कि सामने वाले की बोलती बंद हो जाती है। वीडियो में तो केवल आर्थिक नुकसान की बात की गई है लेकिन शराब पीने से शरीर को भी नुकसान पहुंचता है।

वीडियो में एक आवाज आती है, ‘तुम शराब पीते हो?’ जवाब- 20 साल से पी रहे हैं। सवाल- रोज कितने की पी जाते हो? जवाब- 500 रुपये की। इसके बाद वीडियो में पूरा गणित समझाया जाता है कि 20 साल में शख्स ने कितने की शराब पी ली। एक महीने में 15 हजार रुपये की शराब, साल भर में 1 लाख 80 हजार की शऱाब और 20 साल में 36 लाख की शराब पी चुका है। शख्स कहता है, अगर ये 36 लाख रुपये बचाए होते तो अब तक आप मर्सिडीज ले सकते थे। इतना सुनने के बाद शराब वाले अंकल ऐसा जवाब देते हैं कि यह गणित बताने वाला शख्स निशब्द हो जाता है। उन्होंने कहा- ‘आप सवाल पीते हैं?’ जवाब- नहीं।
तो फिर आपकी मर्सिडीज कहां है?

लॉकडाउन के दौरान आपको याद ही होगा कि अगर जरूरी सामान के अलावा कोई दुकान पहले खोली गई थी तो वह है शराब की दुकान। WHO की रिपोर्ट के मुताबिक 2016 में शराब पीने की वजह से भारत में 2.64 लाख से ज्यादा मौतें हो गईं। इनमें से 1.4 लाख लोग लिवर सिरोसिस, 92 हजार लोग सड़क हादसे में, 30 हजार से ज्यादा लोग कैंसर से मौत के मुंह में समा गए।

भारत में शराब पीने वालों की तादाद लगातार बढ़ रही है। अगर हर शख्स की बात करें तो 2005 में औसतन एक व्यक्ति पर सालाना 2.4 लीटर शऱाब की खपत थी जो कि 2016 में बढ़कर 5.7 लीटर हो गई है। 2010 की तुलना में 2016 में पुरुषों और महिलाओं में भी अलग अलग शराब पीने की मात्रा बढ़ गई है। 2010 में महिलाएं 1.3 लीटर शराब पीती थीं जिसकी मात्रा बढ़कर 9.4 लीटर हो गई है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 ‘झूठ बोलने के लिए सबसे सुरक्षित जगह अदालत है’
2 व्यंग्य: स्वर्ग के गेट से लौटाए गए जुम्मन, चित्रगुप्त ने कहा- अभी दिन पूरे नहीं हुए
3 व्यंग्य: एक प्यासे ब्राह्मण की प्रेमकथा
यह पढ़ा क्या?
X