ताज़ा खबर
 

सूरज ढलने के बाद तुलसी के पौधे को नहीं देना चाहिए पानी, पड़ता है विपरीत प्रभाव

पुरुषों को दायां करवट और महिलाओं को बायां और लेकर सोना चाहिए।

सूर्यास्त के तत्काल बाद सोना अशुभ माना जाता है।

वास्तुशास्त्र में घर की सुख-समृद्धि के बारे में कुछ उपायों के बारे में बताया गया है। इन उपायों को करने से घर में कोई परेशानी नहीं होती और सब ठीक रहता है। सूर्यास्त के बाद नकारात्मक शक्तियां बढ़ जाती है। इनके दुष्प्रभाव को शांत करने करे लिए शाम के समय घर के मंदिर में दीपक जलाकर देवी-देवताओं की पूजा करना चाहिए। ऐसा करने से घर में नकारात्मक ऊर्जा का वास नहीं होता है। पुराणों में भी शाम होने के बाद कुछ काम ना करने के बारे में बताया गया है। आइए जानते हैं। 

1. शाम के समय घर में झाडू नहीं लगानी चाहिए। ऐसा करने से घर में नकारात्मक ऊर्जा बढ़ती है और घर में परेशानी होने लग जाती है।

2. कभी भूलकर भी शाम को तुलसी के पौधे में पानी नहीं देना चाहिए। तुलसी में सूर्योदय होने के बाद ही जल अर्पित करना चाहिए। शाम को तुलसी में दीपक जलाना चाहिए। ऐसा करने से घर में सकारात्मक ऊर्जा आती है और बुरे प्रभाव नहीं आते हैं।

3. ठाकुर जी को भोग देने के बाद सूर्योदय के समय तुलसी पत्र तोड़ सकते हैं। ध्यान रहें तुलसी पत्र तोड़ने से पहले तुलसी से इसके लिए माफी मांग लें। सूर्योस्त के बाद तुलसी को स्पर्श नहीं करना चाहिए।

4. सूर्यास्त के तत्काल बाद सोना अशुभ माना जाता है। ऐसा सिर्फ वृद्ध और गर्भवती महिलाएं कर सकती हैं। माना जाता है कि शाम के समय देवी-देवता पृथ्वी का भ्रमण करते हैं। जिन घरों में शाम के समय पूजा-पाठ हो रहा होता है, उन घरों को उनका आशीर्वाद प्राप्त होता है और जिस घर के लोग सोए होते हैं उस घर में बरकत नहीं होती है।

5. पुरुषों को दायां करवट और महिलाओं को बायां और लेकर सोना चाहिए। सोते समय सिर दक्षिण दिशा में और पैर उत्तर दिशा में होने चाहिए। पैर पर पैर रख कर सोने से आयु कम होती है।

ब्रेकिंग न्‍यूज, अपडेट, एनालिसिस, ब्‍लॉग के लिए फेसबुक पेज लाइक, ट्विटर हैंडल फॉलो करें और गूगल प्लस पर जुड़ें

First Published on November 8, 2017 10:19 am