ताज़ा खबर
 

इन लोगों को धारण नहीं करना चाहिए लाल रंग, मंगल ग्रह को करता है प्रभावित

लाल रंग की विशेषता- सात रंगों में सबसे ज्यादा तीव्र शक्ति वाला रंग लाल है ये सबसे तेजी से फैलता भी है और व्यक्ति को प्रभावित भी करता है। ये गर्म स्वभाव का और राजसी रंग है, इसके अंदर बहुत सारी ऊर्जा और शक्ति पाई जाती है।

जिनका स्वभाव क्रोधी हो उन्हें लाल रंग से बचना चाहिए।

दुनिया में मुख्य रूप से दो ही शक्तियां काम करती हैं. रंग और तरंग, इन्हीं शक्तियों से ही सारी सृष्टी चलती है। हर व्यक्ति, वस्तु यहां तक कि शब्दों और भावनाओं का भी रंग होता है, रंगों के आधार पर सारे ग्रह-नक्षत्र और ज्योतिष काम करते हैं। हर ग्रह का एक रंग होता है, जिसके प्रयोग से वह ग्रह प्रभावित होता है, मंगल का भी एक विशिष्ट रंग है। जो मंगल की शक्तियों को घटा बढ़ा देता है, मंगल का मुख्य रंग है – लाल।

लाल रंग की विशेषता- सात रंगों में सबसे ज्यादा तीव्र शक्ति वाला रंग लाल है ये सबसे तेजी से फैलता भी है और व्यक्ति को प्रभावित भी करता है। ये गर्म स्वभाव का और राजसी रंग है, इसके अंदर बहुत सारी ऊर्जा और शक्ति पाई जाती है। ये व्यक्ति को सहस, आत्मविश्वास और ताकत दे सकता है, इस रंग के स्वभाव और प्रभाव के कारण इसे मंगल से जोड़ते हैं।लाल रंग से लाभ हो तो शक्ति मिलती है, आलस्य दूर होता है, आत्मविश्वास बढ़ता है, कमजोर मंगल मजबूत होता चला जाता है। अगर लाल रंग से हानि हो तो दुर्घटना घट सकती है, व्यक्ति का पाचन तंत्र बिगड़ जाता है, साहस और आत्मविश्वास घट सकता है।

ये लोग ना करें धारण – जिनका स्वभाव क्रोधी हो उन्हें लाल रंग से बचना चाहिए, जिनकी एसिडिटी या पेट की समस्या हो, जिनका मन जल्दी अशांत हो जाता हो। जिनकी कुंडली में राहु-मंगल या मंगल-शनि का संबंध है, जनिकी कुंडली में पंचम, सप्तम या अष्टम भाव में मंगल हो। मिथुन और कन्या लग्न के लिए लाल रंग सर्वाधिक प्रतिकूल होता है।

इनके लिए अनुकूल है लाल रंग – जो लोग स्वभाव से आलसी हों, जिनके शरीर में ज्यादा दर्द हो, जो सेना, साहस या सर्जरी के क्षेत्र में हों। जिनकी कुंडली में मंगल कमजोर हो, जिनको मंगल से ज्यादा लाभ लेना हो, कर्क और सिंह लग्न के लिए लाल रंग सर्वाधिक अनुकूल है।

लाल रंग का प्रयोग वस्त्रों में करें, चादर और पर्दों में भी लाल रंग का प्रयोग कर सकते हैं, दीवारों पर लाल रंग का प्रयोग ना करें। दीवार का कुछ हिस्सा लाल रंग से रंगवा सकते हैं या लाल रंग की पट्टी का प्रयोग कर सकते हैं।

ब्रेकिंग न्‍यूज, अपडेट, एनालिसिस, ब्‍लॉग के लिए फेसबुक पेज लाइक, ट्विटर हैंडल फॉलो करें और गूगल प्लस पर जुड़ें

First Published on December 5, 2018 3:09 pm