ताज़ा खबर
 

गाय से जुड़ी इन 5 चीजों के दर्शन मात्र से मिल सकती है सफलता

शास्त्रों में गाय के दूध को अमृत के समान बताया गया है। यह कई बीमारियां में दवाई की तरह काम करता है।

तस्वीर का इस्तेमाल प्रतीकात्मक तौर पर किया गया है।

हर इंसान जीवन में सफल होने के लिए अनेकों उपाय करता है। कहा जाता है कि जीवन में पुण्य के कार्य करने से सभी कार्य सरलता से पूरे हो जाते हैं। शास्त्रों में पुण्य के कार्यों के बारे में विस्तृत रूप से बताया गया है। गरुड़ पुराण में कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताया गया है जिनके देखने मात्र से ही पुण्य का फल मिलता है। आइए जानते हैं –

गोमूत्र – गोमूत्र को हिंदू धर्म में बहुत पवित्र माना जाता है। कहा जाता है गोमूत्र में मां गंगा का वास होता है। माना जाता है जरूरी काम से बाहर जाते समय इसे देखने मात्र से ही काम सफल हो जाता है।

गोशाला- वह स्थान जहां बहुत गायों की एक साथ देखभाल की जाती है, उसे गोशाल कहा जाता है। माना जाता है कि जरूरी काम पर जाते समय गोशाला के दर्शन से काम सफल हो जाता है। साथ ही गाय को गुड़ खिलाने से भी बहुत पुण्य मिलता है।

गो दूध – शास्त्रों में गाय के दूध को अमृत के समान बताया गया है। यह कई बीमारियां में दवाई की तरह काम करता है। कहा जाता है जो लोग गाय का दूध पीकर काम के लिए जाते हैं तो उनका काम बिना बाधा के पूरा हो जाता है।

गोबर – हिंदू धर्म में गाय के गोबर को भगवान के समान माना गया है। किसी जगह को पवित्र करने के लिए गाय के गोबर का लेप किया जाता है। कहा जाता है कि गाय के गोबर को पवित्र भावना से देखने पर पुण्य की प्राप्ति होती है।

गोखुर – गाय के पैरों के नीचले हिस्से को गोखुर कहा जाता है। माना जाता है। किसी शुभ कार्य के लिए के जाते समय गोखुर के दर्शन कर लें तो उस व्यक्ति को काम में सफलता मिलती है। गरुड़ पुराण के मुताबिक गाय के पैरों की धूल देख लेने मात्र से ही इंसान को कई गुना पुण्य मिलता है।

ब्रेकिंग न्‍यूज, अपडेट, एनालिसिस, ब्‍लॉग के लिए फेसबुक पेज लाइक, ट्विटर हैंडल फॉलो करें और लिंक्ड इन पर जुड़ें

First Published on November 22, 2017 10:37 am

Next Stories
1 आज का प्रेम राशिफल, 22 नवंबर 2017: मकर राशि वालों का खत्म होगा इंतजार मिलेगा नया पार्टनर, इस राशि के जातक रहेंगे रोमांटिक
2 टैरो राशिफल, 22 नवंबर 2017: धनु राशि वालों को मिल सकती है नौकरी, वृष राशि वाले आज नमक का सेवन ना करें
3 आज का शुभ रंग, 22 नवंबर 2017: तुला राशि वालों का दिन रहेगा शुभ, मीन राशि वालों का शुभ रंग होगा नीला