ताज़ा खबर
 

सूर्य को जल चढ़ाने से मिलते हैं ये लाभ, जानिए कैसे चढ़ाएं जल

सूर्य को जल चढ़ाते समय जल की धारा के बीच से उगते को सूर्य को देखने से आंखों की रोशनी बढ़ती है।

sun, lord sun, the sun, worship sun, worship sun in hindu religion, sun worship in hindu dharam, astro and horoscope news, religious news in hindi, jansattaग्रहों में सूर्य देव को प्रसन्न करने के लिए रविवार का व्रत किया जाता है।

सूर्य को प्रत्यक्ष देवता के रूप में जाना जाता है। सूर्य को जल चढ़ाने से इंसान के व्यक्तित्व प्रभावित होता है। ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक सूर्य को सभी ग्रहों का स्वामी माना जाता है। इसलिए कहा जाता है जिनकी कुंडली में सूर्य ग्रह प्रसन्न रहता है उसकी कुंडली में बाकी ग्रह भी ठीक रहते हैं। सूर्य को जल चढ़ाने विज्ञान के मुताबिक भी लाभदायक माना गया है। सूर्य को सकारात्मक ऊर्जा का प्रतीक माना जाता है। सूर्य को आत्मा का कारक माना गया है। इसलिए प्रात:काल सूर्य देव के दर्शन से मन को बेहतर कार्य करने की प्रेरणा मिलती है। साथ ही शरीर में स्फूर्ति भी मिलती है।

प्रात:काल स्नान कर के ही सूर्य को जल चढ़ाना चाहिए। जल्दी उठकर सूर्य को जल चढ़ाने से ताजी हवा मिलती है साथ ही सूर्य की पहली किरणें पड़ती है, जो स्वास्थ्य के लिए काफी लाभकारी होता है। सूर्य को तांबे के लोटे से जल अर्पित करना चाहिए। जल चढ़ाते समय जल की धारा के बीच से उगते को सूर्य को देखने से आंखों की रोशनी बढ़ती है।

सूर्य की किरणों से शरीर को विटामिन डी मिलता है। सुबह की किरणें बहुत लाभकारी होती है। इसके बाद जैसे-जैसे सूर्य की गर्मी बढ़ती जाती है, वह हमारे स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होती जाती है। इसीलिए सुबह-सुबह ही सूर्य को जल चढ़ाया जाता है।

इस तरह चढ़ाएं सूर्य को जल- सूर्य को जल चढ़ाते समय तांबे का लोटे इस्तेमाल करना चाहिए। लोटे में चावल, रोली, फूल-पत्तियां डाल सकते हैं। सूर्य को जल अर्पित करते समय गायत्री मंत्र का जाप करना चाहिए।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 राहुल गांधी पर चढ़ी है साढ़े साती, मंगल की भी है महादशा, 2022 तक रहेगा ऐसा हाल
2 ऑफिस जाते समय रास्ते में दिख जाएं ये चीजें, तो आसानी से पूरे हो सकते हैं सभी काम
3 नरेंद्र मोदी की कुंडली में प्रबल है चंद्रमा, चल रहा राजयोग, 2019 तक कायम रहेगा जादू
ये पढ़ा क्या?
X