ताज़ा खबर
 

घर में रखें इस देवता की मूर्ति, टल सकती है बड़ी से बड़ी समस्या

घर की छत पर पानी की टंकी दक्षिण-पश्चिम दिशा में रखनी चाहिए।

घर या दुकान में मंदिर ईशान कोण में बनाना लाभकारी माना जाता है।

माना जाता है कि वास्तु के उपाय करने से घर में सुख-शांति बनी रहती है और मां लक्ष्मी का निवास होता है। वास्तु के उपाय से घर में नकारात्मक प्रभाव कम होता है और घर में लड़ाई-झगड़ा नहीं होता है। आइए जानते हैं वास्तु के कौन से उपायों से दूर होती है नकारात्मक ऊर्जा-

1. घर की सफाई करते समय पानी में थोड़ा सा नमक डालें। इससे घर में नकारात्मक ऊर्जा दूर होती है और घर में सुख-शांति बनी रहेगी।

2. घर के उत्तर-दक्षिण भाग में सिक्कों से भरा कटोरा रखें। इससे घर में सकारात्मक ऊर्जा बनी रहेगी। ऐसा करने से घर को लोगों को अनेक लाभ मिलते हैं। उत्तर-दक्षिण दिशा को नेतृत्व की दिशा मानी जाती है।

3. घर के मंदिर में वास्तु देव की तस्वीर रखने से घर से वास्तु दोष खत्म हो जाते हैं। इसकी प्रतिमा की रोजाना पूजा करनी चाहिए। ऐसा करने  से बड़ी से बड़ी टल सकती है।

4. सुबह जल्दी उठकर घर की रोजाना सफाई करनी चाहिए। इससे घर में नेगेटिविटी कम होती है। घर में गंदगी होने से घर के लोगों की सोच में नेगेटिवेटी बढ़ती है।

5. घर की छत पर पानी की टंकी दक्षिण-पश्चिम दिशा में रखनी चाहिए। अगर आपके घर की टंकी किसी दूसरी दिशा में रखी है तो उस पर लाल धागे में क्रिस्टल बांध दें। ऐसा करने से वास्तु दोष दूर होगा।

6. घर में कभी भी सोते समय दरवाजे की तरफ पैर नहीं करने चाहिए। ऐसा करने वाले व्यक्ति के घर में आर्थिक तंगी बनी रहती है। इसलिए कभी दरवाजे की साइड पैर करके नहीं सोना चाहिए।

7. घर में अग्नि और पानी के बीच उचित दूरी होनी चाहिए। किचन में अग्नि और पानी के पास होने पर घर में लोगों के बीच मन-मुटाव रहता है।

8. घर में फैमली फोटो दक्षिण-पश्चिम दीवार पर लगानी चाहिए। ऐसा करने से हर काम में परिवार के लोगों का साथ मिलता है।

ब्रेकिंग न्‍यूज, अपडेट, एनालिसिस, ब्‍लॉग के लिए फेसबुक पेज लाइक, ट्विटर हैंडल फॉलो करें और गूगल प्लस पर जुड़ें

First Published on November 26, 2017 12:27 pm