ताज़ा खबर
 

मीन राशिफल 2016

आपको इस साल थोड़ा संघर्ष करना पड़ सकता है। मुमकिन है कि पारिवारिक जीवन में भी कुछ निराशा रहे। उचित व्यवहार और अच्छे विचारों के द्वारा आप इनसे उबर सकते हैं। आपकी एक छोटी ग़लती भी बड़ा नुक़सान कर सकती है। आँत, लीवर और कि़डनी में समस्या चिन्ता का कारण बन सकती है। आर्थिक स्थिति […]

आपको इस साल थोड़ा संघर्ष करना पड़ सकता है। मुमकिन है कि पारिवारिक जीवन में भी कुछ निराशा रहे। उचित व्यवहार और अच्छे विचारों के द्वारा आप इनसे उबर सकते हैं। आपकी एक छोटी ग़लती भी बड़ा नुक़सान कर सकती है। आँत, लीवर और कि़डनी में समस्या चिन्ता का कारण बन सकती है। आर्थिक स्थिति सामान्य रहेगी। नौकरी के शुरूआती दिनों में कुछ परेशानी हो सकती है। सफलता आपको मिलेगी, किन्तु देर से। क़ारोबारियों को अगस्त के बाद अपार सफलता मिलने वाली है। प्रेम-संबंधों में भी अगस्त के बाद सुख़द परिणाम मिलने के आसार हैं, इससे पहले प्यार के मामलों में पूरी तरह से संयम बरतें।

ग्रह दशा: वर्ष की शुरुआत शनि के वृश्चिक में और बृहस्पति के सिंह में प्रवेश करने के साथ हो रही है। वहीं राहु और केतु 31 जनवरी के बाद क्रमशः सिंह तथा कुम्भ में प्रवेश कर जाएंगे।

परिवार: गृहस्थ जीवन में अगस्त तक कुछ परेशानी हो सकती है। परिवार के सदस्यों के साथ समन्वय स्थापित करने के आपके सभी प्रयास विफल हो सकते हैं। परिणामस्वरूप विवाद की स्थिति लगातार बनी रहेगी। वैवाहिक जीवन में अगस्त के बाद स्थिरता आएगी। माता के साथ संबंधों में मधुरता रहेगी, लेकिन पिता के साथ वैचारिक मतभेद हो सकता है। इस समय आपके लिए यही बेहतर होगा कि अन्य लोगों की बातों को आप ध्यान से सुनें और अपनी बातों को दूसरे के उपर थोपने की कोशिश न करें।

सेहत: बृहस्पति की महादशा से गुजर रहे लोगों को स्वास्थ्य संबंधी कुछ परेशानी हो सकती है। आँत, लिवर, किडनी और रक़्त जनित समस्या हो सकती है। खान-पान के प्रति बेहद ही सजग रहें और सीमित मात्रा में आहार लें। नियमत रूप से व्यायाम करें अन्यथा निश्चित तौर पर सेहत एक बड़ी चिंता की सबब बन सकती है। अगस्‍त तक खास सतर्कता बरतनी होगी।

जेब: आर्थिक रूप से यह साल आपके लिए ठीक-ठाक रहने वाला है। पैसों की आवक नहीं रुकेगी, लेकिन खर्च पर नियंत्रण बनाए रखें। अगस्त तक आपको थोड़ी सतर्कता बरतनी चाहिए, क्योंकि आपके साथ धोखा-धड़ी होने की संभावना है। वैसे आप इस वर्ष कुछ नए सामान भी ख़रीदेंगे और पैसों की बचत भी करने में कामयाब रहेंगे।

नौकरी: वर्ष 2016 सफल होने के लिए आपको ढेरों मौक़े देगा, परंतु आपकी क़ाबिलियत उन मौक़ों को पहचानने में ही है। नई नौकरी मिल सकती है, हालाँकि नई नौकरी नहीं मिलने तक वर्तमान नौकरी को छोड़ना बेवकुफ़ी भरा काम होगा। यदि आपने नई नौकरी मिलने से पहले वर्तमान नौकरी छोड़ दिया, तो नई नौकरी के लिए लंबे समय तक इंतज़ार करना पड़ सकता है।

कारोबार: जो लोग कारोबार से जुड़े हैं उनको इस वर्ष अच्छा लाभ प्राप्त होगा। इसके लिए थोड़ा इंतज़ार भी करना होगा, यानि अगस्त तक। नए कारोबारियों से आपका संपर्क बनेगा। उनके साथ काम करके आप एक नए मुक़ाम को प्राप्त करेंगे। वैसे यह वर्ष पूरी तरह से आपके अनुकूल है। फिर भी एहतियात बरतना कभी नहीं छोड़ें। अगस्त तक तो बिल्‍कुल नहीं। शनि की दशा से गुजरने वालों को यह साल बेहतर मुनाफ़ा देने वाला है।

प्‍यार: यह साल प्यार के मामलों में आपके लिए कुछ ख़ास साबित नहीं होगा। अगस्त के मध्य तक किसी ख़ास के प्रति अपनी भावनाओं को प्रकट न करें। ऐसा भी हो सकता है कि किसी ग़लतफ़हमी के कारण उस इंसान के प्रति आपका लगाव खत्‍म हो जाए।

शारीरिक सुख: प्‍यार की ही तरह शारीरिक सुख के मामलों में भी आपके लिए वर्ष 2016 बहुत उत्‍साहजनक नहीं रहने वाला। मानसिक थकान और तनाव की वज़ह से परेशानी हो सकती है। सेक्स लाइफ़ में अरुचि का कारण शारीरिक कमज़ोरी भी हो सकती है। उपरोक्त कारणों से इस साल आपको यौन सुखों की प्राप्ति नहीं होगी, लेकिन तनाव को अपने उपर हावी न होने दें और सेहत का ख़्याल रखें तो कुछ हद तक स्थितियों में सुधार हो सकता है।

उपाय: आपको गुरूवार के दिन उपवास करना चाहिए। गाय को पीला अन्न खिलाने से भी जीवन के प्रत्येक क्षेत्र में समृद्धि की प्राप्ति हो सकती है। इसके अलावा पादरी, ब्राह्मण और ज़रूरतमंदों को वस्त्र देना हितकर होगा।

ब्रेकिंग न्‍यूज, अपडेट, एनालिसिस, ब्‍लॉग के लिए फेसबुक पेज लाइक, ट्विटर हैंडल फॉलो करें और गूगल प्लस पर जुड़ें

First Published on December 23, 2015 12:52 am

More on this story