ताज़ा खबर
 

मंगलवार को पौष पूर्णिमा का शुभ संयोग, इन उपायों से प्रसन्न हो सकती है मां लक्ष्मी

मंगलवार को नहाने के पानी में लाल फूल, लाल चंदन और गंगाजल मिलाकर नहाएं। ऐसा करने से तीर्थ स्नान का पुण्य प्राप्त होगा।

मंगलवार से पौष महीने की शुरुआत हो रही है।

नए साल के दूसरे दिन यानी मंगलवार 2 जनवरी को पूर्णिमा का शुभ संयोग बन रहा है। मंगलवार से पौष महीने की शुरुआत हो रही है। मंगलवार के दिन पूर्णिमा का संयोग बहुत शुभ और फलदायी माना जाता है। मंगल का दिन भगवान हनुमान जी का माना जाता है साथ ही पूर्णिमा पर भगवान विष्णु और मां लक्ष्मी की पूजा की जाती है। इस पूर्णिमा पर भगवान हनुमान के साथ मां लक्ष्मी और भगवान विष्णु को भी प्रसन्न किया जा सकता है। आइए जानते हैं कैसे करें देवी-देवताओं को प्रसन्न –

1. मंगलवार को नहाने के पानी में लाल फूल, लाल चंदन और गंगाजल मिलाकर नहाएं। ऐसा करने से तीर्थ स्नान का पुण्य प्राप्त होगा। साथ ही बुरे प्रभाव से मुक्ति मिलती है।

2. मंगलवार को हनुमानजी की प्रतिमा से सिंदूर लेकर सीता माता के चरणों में लगाएं। ऐसा करने से मनोकामना पूरी हो सकती है।

3. इस दिन भगवान हनुमानजी के मंदिर जाकर केवड़े और इत्र चढ़ाएं। साथ ही गुलाब के फूल भी अर्पित करें। ऐसा करने से भगवान हनुमान प्रसन्न हो सकते हैं।

4. मंगलवार की शाम हनुमान मंदिर में एक सरसों के तेल का दीपक और शुद्ध घी का दीपक जलाएं। इसके बाद हनुमान चालीसा का पाठ करें। कहा जाता है ऐसा करने से कष्ट दूर होते हैं।

5. पूर्णिमा की शाम सत्यनारायण भगवान की कथा करें। भगवान को हलवे का भोग लगाएं। ऐसा करने से मां लक्ष्मी की कृपा मिल सकती है।

ब्रेकिंग न्‍यूज, अपडेट, एनालिसिस, ब्‍लॉग के लिए फेसबुक पेज लाइक, ट्विटर हैंडल फॉलो करें और गूगल प्लस पर जुड़ें

First Published on January 1, 2018 3:28 pm

  1. No Comments.