ताज़ा खबर
 

बुध ग्रह देता है सुंदरता, बुद्धि और वाणी, जानें कैसे करें अपनी राशि के मुताबिक इसे मजबूत

बुध ग्रह की मजबूती से बुद्धि और धन मिलता है। बुध ग्रह कमजोर हो तो योग्यता के बावजूद उपलब्धि नहीं मिलती है।

रोज सुबह सूर्य को जल अर्पित करने से बुध मजबूत होता है।

बुध ग्रह का संबंध इंसान की सुंदरता, बुद्धि, वाणी और एकाग्रता से होता है। अगर इंसान के साथ इन में कोई भी दिक्कत हो तो इसका सीधा संबंध आपकी कुंडली में मौजूद बुध ग्रह से होता है। तो आइए आज हम जानते हैं कि बुध को कैसे मजबूत किया जा सकता है।

बुध को मजबूत करने के अचूक उपाय – रोज सुबह ब्रश करने के बाद तुलसी के पत्तों का सेवन करें। तुलसी के पत्तों के सेवन के बाद 108 बार ‘ ऊं ऐं सरस्वतयै नम: ‘ का जाप करें। हर बुधवार भगवान गणेश को दूर्वा चढ़ाकर दूर्वा अपने पास रखें। ऐसा करने से आपको तेज बु्द्धि, अच्छी वाणी और एकाग्रता मिलेगी। जिन लोगों को त्वचा से संबंधित बीमारी हो तो वह इन उपायों को अपनाकर बुध ग्रह को मजबूत कर सकते हैं। रोज सुबह सूर्य को जल अर्पित करें। ज्यादा से ज्यादा हरी सब्जियों और सलाद का सेवन करें। प्रभावित जगह पर नारियल का तेल लगाएं। त्वचा की समस्या ज्यादा हो तो एक ओनेक्स रत्न पहनें।

राशि पर बुध का असर –

मेष राशि – बुध ग्रह इस राशि के जातकों की नौकरी और कला पक्ष को नियंत्रित करता है। बुध ग्रह ही कर्ज और शत्रु पैदा करता है। बुध ग्रह ठीक ना होने पर नौकरी में समस्या आती है। इससे इंसान बीमारियों से भी घिर जाता है। बुधवार को हरी चीजों का दान करने से बुध ग्रह शुभ फल देता है। हरें रंग का ज्यादा प्रयोग करें।

वृष राशि – बुध ग्रह धन और संतान पक्ष को नियंत्रित करता है। इस राशि के लिए बुध ग्रह काफी महत्वपूर्ण होता है। बिना बुध के वृष राशि के जातकों का जीवन अच्छा नहीं हो सकता है। बुध ग्रह को बेहतर करने लिए हरे रंग का प्रयोग करें। श्रीकृष्ण की उपासना भी लाभकारी होती है।

मिथुन राशि – बुध ग्रह मिथुन राशि का स्वामी है। मिथुन राशि वालों की सेहत और व्यक्तित्व बुध के भरोसे होता है। इस राशि के जातकों को जीवन में स्थिरता और संपत्ति बुध ग्रह से मिलती है। बुध ग्रह के खराब होने पर जीवन में संघर्ष बढ़ जाता है। बुध ग्रह को मजबूत करने के लिए पन्ना या परिडॉट रत्न पहनें।

कर्क राशि – बुध ग्रह कर्क राशि के जातकों पर आध्यात्मिक जीवन को प्रभावित करता है। सेहत और यात्राओं पर भी असर डालता है। बुध ग्रह कमजोर होने पर चरित्र और बुद्धि पर असर पड़ता है। बुध ग्रह को मजबूत करने के लिए सूर्य को रोजाना जल अर्पित करें।

सिंह राशि – धन संबंधी मामले बुध ग्रह नियंत्रित करता है। बिना बुध ग्रह के इनको धन संबंधी समस्या होती है। इसके लिए देवी की उपासना करनी चाहिए। कांसे का छल्ला धारण करना लाभकारी होता है।

कन्या राशि – कन्या राशि का स्वामी बुध होता है। बुध ग्रह से सेहत, सौंदर्य और करियर मिलता है। बुध ग्रह से ही व्यक्ति धनवान या गरीब बनता है। श्री कृष्ण की उपासना से बुध मजबूत होता है। हरे रंग का ज्यादा प्रयोग करें।

तुला राशि – बुध ग्रह भाग्य और सोच को नियंत्रित करता है। तुला राशि वालों का चरित्र भी बुध से ही नियंत्रित होता है। बुध ग्रह कमजोर होने से भाग्य साथ नहीं देता है। इस ग्रह के कमजोर होने से व्यक्ति चंचल मन और कमजोर चरित्र का हो जाता है। ज्योतिष की सलाह से पन्ना या पुखराज पहनें। रोजाना सुबह विष्णु सहस्त्रनाम का पाठ करें।

वृश्चिक राशि – बुध ग्रह की मजबूती से बुद्धि और धन मिलता है। बुध ग्रह कमजोर हो तो योग्यता के बावजूद उपलब्धि नहीं मिलती है। त्वचा या वाणी की समस्या हो जाती है।

धनु राशि – बिना बुध की मजबूती के शादी नहीं होती है। बुध ग्रह को मजबूत करने के लिए ढेर सारे पौधे लगाकर उनकी देखभाल करें।

मकर राशि – बुध ग्रह कमजोर हो तो कर्ज पीछा नहीं छोड़ते हैं। नौकरी में समस्या पैदा हो जाती है। भाग्य भी साथ नहीं देता है। बुध ग्रह को मजबूत करने के लिए सुबह हरी सौंफ का सेवन करें। इसके अलावा हरे रंग का रेशमी रुमाल साथ रखें।

कुंभ राशि – बुद्धि की समस्या होती है। संतान पक्ष से समस्या के योग बन जाते हैं। बुध ग्रह को मजबूत करने के लिए सुबह-शाम पूजा उपासना करें।

मीन राशि – बुध ग्रह कमजोर होने पर जीवन में किसी प्रकार का सुख नहीं मिलता। बुध ग्रह को मजबूत करने के लिए हर बुधवार हरे फल का दान करें। रोजाना सुबह कुंजिका स्तोत्र का पाठ करें।

ब्रेकिंग न्‍यूज, अपडेट, एनालिसिस, ब्‍लॉग के लिए फेसबुक पेज लाइक, ट्विटर हैंडल फॉलो करें और गूगल प्लस पर जुड़ें

First Published on October 24, 2017 3:17 pm