ताज़ा खबर
 

Mars Transit 2019: आज क्रूर मंगल करेगा इस नीच राशि में प्रवेश, जानिए क्या होगा आपके जीवन पर असर

मनुष्य के शरीर में मंगल ऊर्जा प्रदान करने वाले होते हैं। इसके अलावा मंगल कुंडली के मांगलिक योग और दोष के भी कारक होते हैं। इसलिए ज्योतिष के जानकार ये मानते हैं कि हर व्यक्ति के जीवन में मंगल ग्रह का अहम स्थान होता है।

Mars Transit 2019: क्रूर मंगल 22 जून को करेगा नीच राशि में प्रवेश, जानिए क्या होगा आपके जीवन पर असर।

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार समय-समय पर ग्रहों का राशि परवर्तन होता रहता है। ग्रहों के चाल को बदलने से किसी जातक को नुकसान भी होता है और कुछ लोगों को इससे बहुत अधिक लाभ भी होता है। 22 जून को मंगल का नीच यानि कर्क राशि परिवर्तन होने वाला है। मंगल इस स्थिति में मंगल अगले 45 दिनों तक रहने वाला है। ज्योतिष में मंगल ग्रह युद्ध का देवता बताया गया है। साथ ही मंगल वीरता और मंगल कार्यों के भी सूचक हैं। मनुष्य के शरीर में मंगल ऊर्जा प्रदान करने वाले होते हैं। इसके अलावा मंगल कुंडली के मांगलिक योग और दोष के भी कारक होते हैं। इसलिए ज्योतिष के जानकार ये मानते हैं कि हर व्यक्ति के जीवन में मंगल ग्रह का अहम स्थान होता है। ऐसे में आगे जानते हैं कि मंगल का नीच राशि (कर्क) में जाने से सभी 12 राशि के जातकों के जीवन पर क्या प्रभाव डालेगा।

मेष: मंगल के नीच राशि में जाने से इस राशि के जातकों को पेट से संबंधित समस्या उत्पन्न होगी। ब्लड प्रेशर की समस्या बढ़ेगी। माता के स्वास्थ्य पर प्रतिकूल असर होगा। अचानक यात्रा के योग बनेंगे। सुख-समृद्धि में वृद्धि होगी। छात्र अपने स्वास्थ्य को लेकर परेशान रहने वाले हैं।

वृषभ: मंगल का नीच राशि में गोचर आपके पराक्रम को बढ़ाएगा। अतिआत्मविश्वास के कारण दोस्तों से विवाद हो सकता है। न्यायालय से संबंधित मामला परेशान करेगा। हालांकि अचानक धन लाभ हो सकता है। छात्रों को इस समय अधिक मेहनत करने की आवश्यकता है।

मिथुन: मंगल के राशि परिवर्तन के कारण आपको कंधे या गर्दन की समस्या खड़ी हो सकती है। धन के कारण विवाद हो सकता है। धन के लेनदेन में सावधानी रखें। व्यवसाय करने वाले जातकों को इस समय उधर और कर्ज देने से बचना होगा। विद्यार्थियों के लिए यह गोचर शुभ है। इस गोचर के दौरान आपको प्रतियोगी परीक्षा में सफलता दिलाने वाला साबित होगा।

कर्क: मंगल का परिवर्तन आपकी ही राशि में होगा। यहां मंगल नीच का होगा। इसलिए इस राशि के जातकों को गले की समस्या हो सकती है। साथ ही पेट से संबंधित अपच की समस्या होगी। अचानक यात्रा के भी योग बनते दिख रहे हैं। दूर की यात्रा पर जा सकते हैं। किसी पुराने मित्र से मुलाकात होगी। जिससे लाभ की प्राप्ति होगी। विद्यार्थियों को विद्या में वृद्धि होगी।

सिंह: मंगल के गोचर से आपको लाभ के बहुत सारे अवसर मिलने वाले हैं। हालांकि गोचर की अवधि में आपको शेयर मार्केट निवेश करने से बचना होगा। इस समय आपको विवादों से भी दूर रहना चाहिए। संतान पक्ष से कष्ट होगा। जीवनसाथी से भरपूर सहयोग मिलेगा। शिक्षा में वृद्धि होगी। साथ ही प्रतियोगी प्ररीक्षा में सफलता मिलेगी।

कन्या: कन्या राशि के जातकों के लिए यह गोचर शुभ साबित होगा। मंगल के गोचर से आपको भवन सुख का अवसर प्राप्त होगा। गोचर की अवधि में आप नया घर खरीद सकते हैं या फिर बनवा सकते हैं। साथ ही आपको वाहन सुख भी मिलने वाला है। व्यवसायी वर्ग यदि कोई नया काम करना चाहते हैं तो उसमें लाभ मिलेगा। नौकरी तलाश रहे लोगों को यह गोचर शुभ साबित होगा। परिवार में भाई-बहनों से कष्ट हो सकता है। पिता का स्वास्थ्य प्रभावित हो सकता है।

तुला: मंगल का राशि परिवर्तन आपको पारिवारिक कष्ट देगा। संभव है पत्नी से विवाद हो जाए। छात्र का मन इस समय विचलित रहने वाला है। पढ़ाई में दिक्कतें पैदा हीगी। इस गोचर की अवधि में आपको गाय की सेवा लाभ पहुंचा सकती है।

वृश्चिक: मंगल आपकी राशि का स्वामी है। इसलिए इस समय मंगल के नीच राशि में जाने से भी आपको लाभ प्राप्त होगा। इस गोचर की अवधि में आपको भाग्य का पूरा साथ मिलेगा। साथ ही वैवाहिक सुख की प्राप्ति होगी। अविवाहितों के लिए विवाह के योग हैं। इसके अलावा किसी से प्यार का इजहार भी कर सकते हैं। नौकरी में पदोन्नति के भी प्रबल योग हैं। व्यापार में आशातीत सफलता मिलेगी। यात्रा में सावधानी बरतें।

धनु: धनु राशि के जातकों के लिए यह राशि परिवर्तन थोड़ा सा कष्टकारी साबित होगा। इस गोचर की अवधि में आपको अपने स्वास्थ्य के लिए यात्रा करनी पड़ सकती है। पेट से संबंधित समस्या परेशान करेगी। गुप्त अंगों में कुछ समस्याएं आ सकती है। व्यापारी वर्ग इस समय कोई बड़े फैसले लेने से बचें। कोई भी नया काम शुरू करने के लिए यह समय शुभ नहीं है। युवाओं के लिए इस समय भारी सामान न उठाने की सलाह दी जाती है।

मकर: मंगल के राशि परिवर्तन से आपको एक नई एनर्जी मिलेगी। जिसके कारण आप किसी भी कार्य को उत्साहपूर्वक कर सकते हैं। इस राशि के जातकों को इस समय विवाह के भी योग हैं। यदि आप व्यवसायी वर्ग से संबंध रखते हैं तो इस समय आपको नए लोगों से मुलाकात होगी। जो आपके व्यवसाय में सहायक साबित होंगे। छात्र वर्ग को इस समय खुद पर नियंत्रण करना होगा।

कुंभ: मंगल का यह गोचर आपके स्वास्थ्य को प्रभावित करेगा। जिस कारण आपको छोटी-मोटी चोट या बाल झड़ने की समस्या उत्पन्न होगी। व्यापार में अचानक धन खर्च होंगे। छात्रों को इस समय मन पर नियंत्रण रखना होगा।

मीन: मीना राशि के जातकों के लिए मंगल का राशि परिवर्तन लाभ को लेकर आया है। संतान सुख का सौभाग्य प्राप्त होगा। युवाओं के लिए प्रेम-प्रसंग के शुभ संयोग बन रहे हैं। किसी के प्रति आकर्षण हो सकता है। व्यवसाय में लाभ मिलने वाले हैं। किसी व्यक्ति के सहयोग से लाभ मिलने वाला है। छात्र अपने लक्ष्य के प्रति सजग रहें। सफलता मिलेगी।

ब्रेकिंग न्‍यूज, अपडेट, एनालिसिस, ब्‍लॉग के लिए फेसबुक पेज लाइक, ट्विटर हैंडल फॉलो करें और लिंक्ड इन पर जुड़ें

First Published on June 20, 2019 12:49 pm

More on this story