ताज़ा खबर
 

मकर संक्रांति के दिन जरूर करने चाहिए ये 4 काम, दूर हो सकती है सभी समस्या

मकर संक्रांति के दिन सूर्य मकर राशि में प्रवेश करता है। इस पर्व को देशभर में अलग-अलग रीति रिवाजों से मनाया जाता है।

Makar Sankranti Vrat Vidhi: मकर संक्रांति के दिन भगवान को खिचड़ी का भोग लगाया जाता है।

आज देशभर में मकर संक्रांति मनाई जा रही है। हर वर्ष यह पर्व 14 जनवरी को मनाया जाता है। आज के दिन सूर्य मकर राशि में प्रवेश करता है। इस पर्व को देशभर में अलग-अलग रीति रिवाजों से मनाया जाता है। इस दिन का धार्मिक महत्व और वैज्ञानिक महत्व भी होता है। मकर संक्रांति के दिन सूर्य उत्तरायण होता है यानी कि पृथ्‍वी का उत्तरी गोलार्द्ध सूर्य की ओर मुड़ जाता है। देश के कई राज्यों में इस पर्व को अलग-अलग नामों से जाना जाता है। मकर संक्रांति के दिन स्नान और दान-पुण्य का विशेष महत्व होता है। इस दिन खिचड़ी का भोग लगाया जाता है। इसके अलावा कई जगहों पर पित्रों की आत्मा की शांति के लिए खिचड़ी बांटी जाती है। इस दिन तिल और गुड़ के दान का विशेष महत्व होता है। देश के कई शहरों में आज के दिन पंतग उड़ाई जाती है। आइए आपको बताते हैं मकर संक्रांति के दिन किन बातों का ध्यान रखना चाहिए।

1. मकर संक्रांति के दिन सूर्य देव को जल चढ़ाना बहुत फलदायी माना जाता है। क्योंकि आज के दिन सूर्य अपनी राशि परिवर्तन करता है। जिसकी वजह से इसका अच्छा प्रभाव पाने के लिए सूर्य को जल चढ़ाना शुभ होता है। मकर संक्रांति के दिन सुबह जल्दी उठकर स्नान करना चाहिए। इसके बाद सूर्य को जल अर्पित करना चाहिए। इससे मान-सम्मान प्राप्त होता है।

2. मकर संक्रांति के दिन सूर्य की रोशनी में बैठना लाभकारी होता है। कहा जाता है आज के दिन सूर्य की किरणें स्वास्थ्य के लिए अधिक लाभकारी होती है। इससे त्वचा संबंधी रोग दूर हो जाते हैं तथा त्वचा में चमक बढ़ती है।

3. कहा जाता मकर संक्रांति पर गुड़ और तिल का दान करना चाहिए। साथ ही इनका सेवन भी करना चाहिए। तिल और गुड़ की तासीर गर्म होती है इसलिए मकर संक्रांति को इनका सेवन ठीक माना जाता है क्योंकि मकर संक्रांति पर ठंड अपने चरम पर होती है।

4. ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक आज के दिन तिल का दान करना चाहिए। आज के दिन तिल का दान करना सूर्य दोष को कम करता है। इसके साथ ही आपकी कुंडली के अनेक दोष खत्म हो जाते हैं।

ब्रेकिंग न्‍यूज, अपडेट, एनालिसिस, ब्‍लॉग के लिए फेसबुक पेज लाइक, ट्विटर हैंडल फॉलो करें और गूगल प्लस पर जुड़ें

First Published on January 14, 2018 12:29 pm