ताज़ा खबर
 

भगवान विष्‍णु के चार हाथों और कानों के कुंडल में छिपा है जीवन का यह दर्शन, जानिए

भगवान विष्णु को पीला रंग प्रिय है। कहा जाता है गुरुवार के दिन पीले कपड़े पहनने से भगवान विष्णु की कृपा मिलती है तथा गुरु दोष कम हो सकते हैं।

भगवान विष्णु।

शास्त्रों के अनुसार गुरुवार का दिन भगवान विष्णु को प्रिय होता है। इस दिन गुरु ग्रह को शांत करने के लिए उपाय किये जाते हैं। भगवान विष्णु गुरु ग्रह का प्रतिनिधित्व करते हैं। भगवान विष्णु को पीला रंग प्रिय है। कहा जाता है गुरुवार के दिन पीले कपड़े पहनने से भगवान विष्णु की कृपा मिलती है तथा गुरु दोष कम हो सकते हैं। विष्णु भगवान की कृपा पाने के लिए पीली चीजों का प्रयोग ज्यादा करना चाहिए, जैसे- कैला, बेसन के लड्डू, पीले चावल आदि। आइए भगवान विष्णु के बारे में कुछ रोचक बातें जानते हैं-

1. विष्णु भगवान के चार हाथ जीवन के चार चरणों को दर्शाते हैं। पहला हाथ- ज्ञान की खोज, दूसरा- पारिवारिक जीवन, तीसरा- वनवास और चौथा संन्यास।

2. विष्णु भगवान के कानों के दो कुंडल दो विपरित चीजें की ओर इशारा करते हैं, जैसे ज्ञान और अज्ञान, सुख और दुख आदि।

3. भगवान विष्णु के मुकुट पर लगा मोर पंख उनके कृष्ण अवतार को दर्शाता है। माना जाता है ये मोर पंख विष्णु जी ने कृष्ण भगवान से लिया है।

4. विष्णु भगवान की छाती पर बना श्रीवस्ता उनका लक्ष्मी माता के प्रति प्यार को दर्शाता है।

5. नाग पर लेटे हुए विष्णु भगवान मनुष्य को बताते हैं कि सुख और खुशियों के साथ-साथ कई समस्याओं से भी उसी वक्त गुजरना पड़ता है। यानि सुख के साथ दुख भी होता है इसलिए जीवन के हर पल को मुस्कुराते हुए बिताना चाहिए।

ब्रेकिंग न्‍यूज, अपडेट, एनालिसिस, ब्‍लॉग के लिए फेसबुक पेज लाइक, ट्विटर हैंडल फॉलो करें और गूगल प्लस पर जुड़ें

First Published on March 12, 2018 3:38 pm