ताज़ा खबर
 

कौन से ग्रह के कारण मुरझा जाता है तुलसी का पौधा, जानिए

तुलसी के पौधे के अंदर सकारात्मक ऊर्जा होती है। यह घर में नकारात्मक ऊर्जा को दूर करता है।

तुलसी को मां लक्ष्मी का प्रतीक माना जाता है।

तुलसी के पौधे को हिंदू धर्म में पवित्र और धार्मिक पौधा माना जाता है। कई धार्मिक कथाओं में तुलसी का जिक्र किया गया है। तुलसी के पौधे के बारे में ज्योतिषियों का कहना है कि तुलसी का पौधा घर में बहुत शुभ होता है। तुलसी को भगवान कृष्ण के भोग में रखना जरूरी माना जाता है। तुलसी को मां लक्ष्मी का प्रतीक माना जाता है। कई बार तुलसी के पौधे पर चाहे जितना पानी डाला जाए वह सूखने लगता है। आइए आज जानते है ऐसा क्यों होता है-

तुलसी का मुरझाया हुआ पौधा घर की स्थिति के बारे में बताना चाहता है। यह बताने की कोशिश करता है कि घर में जल्द ही कोई बड़ी विपत्ति आने वाली है। यानी घर के किसी सदस्य के उपर कोई मुसीबत आने वाली है। शास्त्रों के मुताबिक जिस घर पर संकट आने वाला है उस घर से पहले लक्ष्मी यानी तुलसी चली जाती है और वहां दरिद्रता का वास होने लगता है। जहां दरिद्रता, अशांति और कलह का वातावरण होता है वहां कभी भी मां लक्ष्मी का वास नहीं होता है।

ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक ऐसा बुध ग्रह के कारण होता है। बुध का रंग हरा होता है और वह पेड़ पौधों का कारक होता है। लाल किताब के मुताबिक बुध को ऐसा ग्रह माना गया है जो अन्य ग्रहों के अच्छे बुरे प्रभाव को इंसान तक पहुंचाता है। अगर कोई ग्रह अशुभ फल देने वाला है तो उसका असर बुध ग्रह से संबंधित चीजों पर भी होगा। यदि अच्छा फल मिलने वाला है तो उसका असर भी बुध ग्रह से जुड़ी चीजों पर दिखाई देता है। बुध के अच्छे प्रभाव से पेड़ पौधे फलने-फूलने लगते हैं और बुरे प्रभाव में वह मुरझा जाते हैं। शास्त्रों में कई प्रकार की तुलसी का उल्लेख किया गया है।

तुलसी का उपयोग औषधियों में भी किया जाता है। वास्तु शास्त्र में भी तुलसी को महत्वूर्ण स्थान दिया गया है। घर में वास्तु दोष से बचने के लिए दक्षिण-पूर्व से लेकर उत्तर-पश्चिम किसी भी स्थान पर लगा सकते हैं। अगर तुलसी के गमले को रसोई के पास रखा जाएं तो किसी भी प्रकार की कलह से मुक्ति पाई जा सकती है। वास्तुशास्त्र के मुताबिक अगर घर आपको बेटा जिद्दी है और किसी की बात नहीं मानता है तो घर की पूर्व दिशा की खिड़की के पास तुलसी का गमला रखने से उसका हठ दूर हो जाता है। हर रोज घर में तुलसी के पौधे के नीचे दीपक रखने से सुख-समृद्धि आती है।

ब्रेकिंग न्‍यूज, अपडेट, एनालिसिस, ब्‍लॉग के लिए फेसबुक पेज लाइक, ट्विटर हैंडल फॉलो करें और गूगल प्लस पर जुड़ें

First Published on November 20, 2017 4:47 pm