ताज़ा खबर
 

भगवान भी करते हैं इस पौधे में वास, जानें केले की पूजा से क्या होते हैं लाभ

ज्योतिषों के मुताबिक केले के पौधे की पूजा करने वाला व्यक्ति जीवन की सभी समस्याओं से मुक्त हो जाता है।

शुभ कार्यो में केले के पौधे का मंडप और तोरण बनाया जाता है। (Source: Express Archives)

शास्त्रों में माना जाता है कि केले के पौधे मे नारायण विराजते हैं। इस पौधे को चमत्कारी पौधा भी माना जाता है। केले के पत्ते में भगवान श्री हरि का वास होता है। यह पौधा भगवान विष्णु का प्रिय माना जाता है। इसकी पूजा करने से भगवान विष्णु प्रसन्न होते हैं। ज्योतिषों के मुताबिक केले के पौधे की पूजा करने वाला व्यक्ति जीवन की समस्या से मुक्त हो जाता है। भगवान विष्णु की कृपा से उस व्यक्ति का जीवन खुशहाल बन जाता है।

केले के पौधे का संबंध बृहस्पति ग्रह से माना जाता है। बृहस्पति को मजबूत करने के लिए केले की जड़ को पीले धांगे में बांधकर धारण करना अच्छा माना जाता है। शुभ कार्यो में केले के पौधे का मंडप और तोरण बनाया जाता है। इसके अलावा हवन और पूजन में भी केले का प्रयोग किया जाता है। शास्त्रों में तुलसी के पौधे के बाद केले के पौधे को शुभ माना गया है। हिंदू धर्म में केले के पौधे को पवित्र माना गया है।

केले के पौधे के लाभ – घर में इस पौधे को लगाने से धन की कमी नहीं रहती है। यह पौधा लगाने से घर में बच्चे सुखी रहते हैं। दाम्पत्य जीवन की सभी समस्याएं दूर हो जाती है।

केले के पौधे की पूजन विधि- बृहस्पतिवार को नहाकर पीला कपड़ा धारण करें। पौधे में जल अर्पित करें। 9 बार पौधे की परिक्रमा करें। गुड़ और चने का भोग लगाएं। बृहस्पति के मंत्रों का जाप करें।

ब्रेकिंग न्‍यूज, अपडेट, एनालिसिस, ब्‍लॉग के लिए फेसबुक पेज लाइक, ट्विटर हैंडल फॉलो करें और गूगल प्लस पर जुड़ें

First Published on October 13, 2017 6:26 pm

  1. No Comments.