ताज़ा खबर
 

समुद्र शास्त्र: हाथों की उंगलियां भी खोलती हैं आपसे जुड़े कई राज

अनामिका और छोटी उंगली के बीच छिद्र जीवन के अंतिम पड़ाव में निर्धनता का सूचक है। साथ ही जिस व्यक्ति की छोटी उंगुली अधिक छोटी तथा टेड़ी-मेड़ी हो तो वह व्यक्ति बेईमान होता है।

जानिए क्या कहती है आपके हाथों की उंगलियां।

Samudra shastra: जिस तरह से किसी भी व्यक्ति की कुंडली को देखकर उसके बीते कल और आने वाले कल के बारे में पता लगाया जा सकता है उसी तरह समुद्र शास्त्र अनुसार मनुष्य के हाथों की उंगलियों को देखकर भी उसके बारे में बहुत कुछ जानकारी हासिल की जा सकती है। हाथ की रेखाएं ही नहीं बल्कि हाथ की बनावट और उंगलियों के माध्यम से किसी के बारे में बहुत कुछ रोचक जानकारी प्राप्त की जा सकती है। हर व्यक्ति के हाथों और उंगलियों की बनावट अलग-अलग होती हैं। इसी आधार पर व्यक्ति के जीवन और उसके स्वभाव का आकलन किया जाता है…

– अगर किसी व्यक्ति की उंगली अधिक लंबी होती है तो ऐसा व्यक्ति दूसरों के कामों में ज्यादा हस्तक्षेप करता है।

– लंबी और पतली उंगलियों वाला व्यक्ति चतुर और नीतिज्ञ होता है। जब्कि छोटी उंगलियों वाला व्यक्ति अधिक समझदार होता है। लेकिन उंगलियों का ज्यादा छोटा होना व्यक्ति के सुस्त और स्वार्थी होने के बारे में बताता है।

– उंगलियों के अग्र भाग का नुकीला होना और उंगलियों में गांठ का न दिखाई देना व्यक्ति के कला और साहित्य के प्रति प्रेम के बारे में दर्शाता है। हालांकि काम करने की क्षमता ऐसे लोगों में कम होती है।

– जिस व्यक्ति के अंगूठे के पास वाली उंगली बहुत बड़ी होती है ऐसा व्यक्ति तानाशाही अर्थात् लोगों पर अपने विचार थोपने वाला होता है।

– यदि उंगलियों को मिलाने पर तर्जनी और मध्यमा के बीच छेद दिखाई दे तो ऐसा व्यक्ति जीवन के मध्यम पड़ाव तक धन की कमी से परेशान रहता है।

– यदि मध्यमा और अनामिका के बीच छिद्र हो तो व्यक्ति को जीवन के मध्य भाग में आर्थिक परेशानियां झेलनी पड़ती है।

– अनामिका और छोटी उंगली के बीच छिद्र जीवन के अंतिम पड़ाव में निर्धनता का सूचक है। साथ ही जिस व्यक्ति की छोटी उंगली अधिक  छोटी तथा टेड़ी-मेड़ी हो तो वह व्यक्ति बेईमान होता है।

– जिसकी तर्जनी उंगली अनामिका उंगली से बड़ी होती है। ऐसा व्यक्ति सरल स्वभाव का होता है। साथ ही काफी आध्यात्मिक भी होता है। लोगों की मदद करना इन्हें काफी अच्छा लगता है।

– जिन लोगों की अनामिका उंगली तर्जनी उंगली से बड़ी होती है ऐसे व्यक्ति की लाइफ में एक बड़ा परिवर्तन होता है। जो उसे लग्जरी लाइफ दे सकता है।

ब्रेकिंग न्‍यूज, अपडेट, एनालिसिस, ब्‍लॉग के लिए फेसबुक पेज लाइक, ट्विटर हैंडल फॉलो करें और लिंक्ड इन पर जुड़ें

First Published on June 24, 2019 12:01 pm

More on this story