ताज़ा खबर
 

जानिए कैसा होगा सिनेमा, शिक्षा और खेल जगत के लिए साल 2018

वर्षारम्भ में लोगों के भीतर नवीन उत्साह का संचार होगा। आमलोगों के लिए नई योजनाएं बनेंगी। प्रसन्नता बढ़ेगी। लोग बचत की ओर आकर्षित होंगे।

चैत्र से वैशाख के मध्य भारत का अन्तर्राष्ट्रीय जगत में सम्मान व दबदबा बढ़ेगा।

31 दिसम्बर की मध्य रात्रि जब 2017 का कैलेंडर वक़्त की धूल में खो जाएगा, नए साल के रूप में 2018 वजूद में आएगा। सूर्यदेव शुक्र और अपने परम शत्रु शनि के साथ बृहस्पति की राशि धनु में गतिशील होंगे, तो बृहस्पति स्वयं अपने वैचारिक विरोधी शुक्र की राशि तुला में सेनापति मंगल के साथ असहज नज़र आयेंगे। वहीं बुध भी अपने धुरविरोधी मंगल की राशि वृश्चिक में सतर्क दिखाई देंगे, तो राहू अपने कट्टर शत्रु चंद्रमा की राशि कर्क में किसी तिकड़म में व्यस्त रहेंगे। केतु शनि की राशि मकर और चंद्रमा शुक्र की प्रथम राशि वृष में बैठक लगायेंगे।

नई उम्मीदों और चेतावनियों के साथ दस्तक दे रहा है, नववर्ष 2018। वर्षारम्भ में लोगों के भीतर नवीन उत्साह का संचार होगा। आमलोगों के लिए नई योजनाएं बनेंगी। प्रसन्नता बढ़ेगी। लोग बचत की ओर आकर्षित होंगे। आम जन मनोरंजन और अपने सुख साधनों पर धन ख़र्च करेंगे। सामान्य व्यक्ति की व्यक्तिगत आर्थिक स्थिति पिछले वर्ष के मुक़ाबले ऊपर की ओर जाएगी, पर क्रय क्षमता में विस्तार इस बरस भी नहीं होगा। भविष्य के चश्मे से पड़ताल करें तो 2018 में लंबे निवेश से बड़ा लाभ दृष्टिगोचर हो रहा है। नए साल में बच्चों के प्रति अपराध समाज को बेचैन करेगा। बृहस्पति के घर में गतिशील शनि की कृपा से क़ाबिल लोग हाशिए पर ढकेल दिए जायेंगे और नाक़ाबिल अर्श पर चमचमायेंगे। बंदर के हाथ बटेर लगेगी। नैतिक मूल्यों का बँटाधार होगा। लोगों और नेताओं के ज़ुबान की चाल डगमगा जाएगी। झूठ सत्य को हैरान कर देगा। काम कम और बकबक ज़्यादा होगी। जिह्वा से मिठास और आचरण से तमीज़ और तहज़ीब अगले बरस डायनासोर की तरह लुप्त हो जाएगी। मीठी वाणी सिर्फ़ दूसरों को जलाने और चिढ़ाने के काम आएगी।

सिनेमा – थिएटर के लिए साल 2018 संजीवनी बूटी लेकर आएगा। इंडस्ट्री पर से काले काले बदरा छँट जायेंगे। सिनेमा के अच्छे दिन आयेंगे। सेंसर बोर्ड नए नेतृत्व में ज़्यादा समझदार और ज़िम्मेदार नज़र आएगा। पद्मावती विवाद चुपके से निपट जाएगा। कई पुराने विवाद और झमेले भी ख़ामोशी से हल हो जायेंगे। अगले वर्ष बॉलीवुड को कई बड़ी हिट के प्रबल योग नज़र आ रहे हैं। किसी फ़िल्म के ऑनलाइन या सेटेलाइट के अधिकार से मोटा माल बनेगा। म्यूज़िक कॉन्सर्ट से इस साल बढ़िया कमाई होगी। किसी बड़े अभिनेता का अवसान होगा। किसी मध्यस्थता से कई पुरानी रंजिशों का निपटारा होगा। इसे कंगना और रितिक विवाद के निपटारे से भी जोड़ कर देखा जा सकता है। किसी बड़ी फ़िल्मी हस्ती को स्वास्थ्य समस्या परेशान करेगी। किसी बड़ी फ़िल्मी शख़्सियत के बोल बिगड़ जायेंगे। किसी के बयान से बेमतलब का उबाल और किसी हस्ती को लेकर नया बवाल पैदा होगा। सिनेमा के ऑनलाइन दर्शकों में इस वर्ष इज़ाफ़ा होगा।

खेल- खेल में यह वर्ष विशेष उपलब्धियों के लिए याद किया जाएगा। खेलों से सम्बंधित पुराने विवादों सुलझ जायेंगे। किसी नए खिलाड़ी का उदभव होगा। क्रिकेट के साथ कुछ और खेलों में भारत की साख बढ़ेगी।

शिक्षा- एजुकेशन के लिए 2018 बहुत शुभ साबित नहीं होगा। शिक्षा संस्थानों के लिए साल 2018 बेचैन करने वाला सिद्ध होगा। कई संस्थानों पर गाज गिरेगी। कुछ शिक्षा संस्थान क़ानूनी चक्करों में फंसे दिखाई देंगे। शिक्षा जगत में कई बड़े विवाद गहराएँगे।

 

ब्रेकिंग न्‍यूज, अपडेट, एनालिसिस, ब्‍लॉग के लिए फेसबुक पेज लाइक, ट्विटर हैंडल फॉलो करें और गूगल प्लस पर जुड़ें

First Published on December 30, 2017 5:21 pm