scorecardresearch

कनिष्ठा उंगली बताती है आपकी आर्थिक स्थिति, जानिए क्या कहती हैं बाकी उंगलियां

अनामिक उंगली – ये वो उंगली है जिसमें आमतौर पर सगाई की अंगूठा पहनाई जाती है। इस उंगली से व्यक्ति की भावनाएं, सेहत और नाम-यश देखा जाता है। इस उंगली का ज्यादा लंबा होना व्यक्ति को क्रोधी और दुस्साहसी बना देता है।

मध्यमा उंगली – हाथ के बीच की उंगली जो सामान्यत: सबसे लंबी होती है, मध्यमा उंगली कहलाती है।

कनिष्ठा उंगली – हाथ की सबसे छोटी उंगली को कनिष्ठा उंगली कहते हैं। ये उंगली आपकी आर्थिक स्थिति और बुद्धि का स्तर बताती है। ये उंगली जितनी लंबी होगी उतना ही व्यक्ति बुद्धिमान होगा और उच्च पद प्राप्त करेगा। ये उंगली अगर छोटी हो या टेढ़ी हो तो व्यक्ति को जीवन में काफी उतार-चढ़ाव झेलने पड़ते हैं। अगर ये उंगली गड़बड़ हो तो गणेश जी को दूर्वा अर्पित करें।

अनामिक उंगली – ये वो उंगली है जिसमें आमतौर पर सगाई की अंगूठा पहनाई जाती है। इस उंगली से व्यक्ति की भावनाएं, सेहत और नाम-यश देखा जाता है। इस उंगली का ज्यादा लंबा होना व्यक्ति को क्रोधी और दुस्साहसी बना देता है, ये उंगली मध्यम आकार की हो तो उत्तम होती है। ये उंगली अगर तर्जनी उंगली उंगली से लंबी हो तो व्यक्ति नाम-यश प्राप्त करता है, अगर ये उंगली गड़बड़ हो तो रोज सूर्य को जल अर्पित करे।

मध्यमा उंगली – हाथ के बीच की उंगली जो सामान्यत: सबसे लंबी होती है, मध्यमा उंगली कहलाती है। इस उंगली से व्यक्ति के काम करने की क्षमता, रोजगार और करियर देखा जाता है। ये उंगली जितनी लंबी और सीधी होगी उतनी ही तेजी से व्यक्ति करियर में उन्नति करेगा। अगर ये टेढ़ी हो या अनामिका से छोटी हो तो व्यक्ति को काफी संघर्ष करना पड़ता है। अगर इस उंगली पर तिल हो तो व्यक्ति को जीवन में दुर्घटनाओं का सामना करना पड़ता है। इस उंगली में गड़बड़ होने पर इसमें एक लोहे का छल्ला जरूर धारण कर लें।

[bc_video video_id=”5969286704001″ account_id=”5798671092001″ player_id=”JZkm7IO4g3″ embed=”in-page” padding_top=”56%” autoplay=”” min_width=”0px” max_width=”640px” width=”100%” height=”100%”]

तर्जनी उंगली – अंगूठे के साथ वाली उंगली तर्जनी उंगली होती है। इस उंगली से व्यक्ति का आध्यात्मिक विकास, नेतृत्व करने की क्षमता और उन्नति देखी जाती है। अगर ये उंगली लंबी और सीधी है तो व्यक्ति जीवन में विशेष उन्नति करता है। अगर ये अनामिक के बराबर हो तो व्यक्ति चालाक होता है। तर्जनी उंगली में स्वर्ण धारण करने से व्यक्ति को बाधाओं से मुक्ति मिलती है।

अंगूठा – हाथ की उंगलियों में सबसे ज्यादा अहम होता है अंगूठा, अंगूठे से जीवन में लगभग सभी पक्ष और प्रभाव जान सकते हैं। अंगूठे में लगभग तीन पोर होते हैं, लेकिन आमतौर पर दो ही दिखाई देते हैं। पहले भाग से व्यक्ति की इच्छाशक्ति , दूसरे से नर्क और आर्थिक क्षमता, तीसरे से अतीन्द्रिय ज्ञान देखा जाता है। अंगूठे का लंबा और समकोण होना व्यक्ति को भाग्यवान बनाता है। छोटा अंगूठा और गोल अंगूठा व्यक्ति के जीवन में दुर्भाग्य का कारण बनता है। अगर अंगूठा छोटा हो और हथेलियां लाल हों तो व्यक्ति अपराध कर डालता है। अंगूठे में चादी का छल्ला धारण करने से व्यक्ति का भाग्य मजबूत हो जाता है।

पढें yearly-astrology (Yearlyastrology News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट