ताज़ा खबर
 

करियर को बेहतर कैसे बनाएं, जानिए सफलता पाने के उपाय

प्रशासनिक सेवा - प्रशासन के मुख्य रूप से तीन ग्रह माने गये हैं- सूर्य, चंद्रमा और मंगल। कुंडली में इनमें से एक भी ग्रह की प्रधानता व्यक्ति को प्रशासनिक सेवा की ओर पहुंचा सकती है। इनके साथ अग्नि तत्व मजबूत हो तो व्यक्ति पुलिस अधिकारी बनता है

फिल्मी क्षेत्र में करियर – इस क्षेत्र में चंद्रमा और शुक्र की भूमिक होती है।

इंजीनियर – अगर कुंडली में मंगल, शनि, बुध या राहु-केतु में से दो या ज्यादा ग्रहों का प्रभाव हो तो व्यक्ति इंजीनियर बनता है। मंगल और बुध गणना तथा गणित का ज्ञान देते हैं, इसलिए इनका अच्छा होना ज्यादा जरूरी है। आमतौर पर मेष, मिथुन, सिंह, कन्या, तुला, धनु और मकर राशि के लोग सरलता से इंजीनियर बनते हैं। अगर इंजीनियर बनने में बाधा आ रही हो तो शनि के मंत्र का जाप करें। हनुमान जी का दर्शन करें।

डॉक्टर – अगर कुंडली में चंद्र, शुक्र, सूर्य या मंगल का प्रभाव प्रमुख हो तो व्यक्ति डॉक्टर बनता है, मंगल बलवान हो तो शल्य चिकित्सक बनता है। बुध बलवान हो तो परामर्श चिकित्सक बनता है, शनि की प्रधानता अगर जरा भी हो जाए तो रेडियोलॉजिस्ट या दंत चिकित्सक होता है। मेष, सिंह, धनु और कर्क, वृश्चिक,मकर राशि के लोग सरलता से चिकित्सक बनते हैं। अगर डॉक्टर बनने में बाधा आ रही हो तो रोज सुबह सूर्य को जल अर्पित करें, पूर्णिमा का उपवास रखें।

कारपोरेट क्षेत्र – कुंडली में बुध या बृहस्पति की प्रधानता से व्यक्ति कारपोरेट क्षेत्र में उन्नति करता है, लेकिन दोनों में से केवल एक ही मजबूत होना चाहिए। अन्यथा व्यक्ति अन्य क्षेत्र में जा सकता है, बुध के मजबूत होने पर व्यक्ति व्यवसाय और व्यवसायिक क्षेत्र उन्नति करता है। बृहस्पति बैंक, कानून और वाणी के व्यवसाय में सफलता देता है, वृष, मिथुन, कन्या, तुला तथा मीन राशि के जातकों के लिए कारपोरेट का क्षेत्र हमेशा बेहतरीन परिणाम देता है, इस क्षेत्र में सफलता पाने के लिए हरे रंग का प्रयोग करें, गणेश जी की उपासना करें।

प्रशासनिक सेवा – प्रशासन के मुख्य रूप से तीन ग्रह माने गये हैं- सूर्य, चंद्रमा और मंगल। कुंडली में इनमें से एक भी ग्रह की प्रधानता व्यक्ति को प्रशासनिक सेवा की ओर पहुंचा सकती है। इनके साथ अग्नि तत्व मजबूत हो तो व्यक्ति पुलिस अधिकारी बनता है, बुध या बृहस्पति मजबूत हों तो व्यक्ति कलक्टर, राजनयिक या सचिव बनता है, वृष, कर्क, सिंह, वृश्चिक, धनु और मकर राशि को प्रशासनिक सेवाओं में जाने की संभावनाएं ज्यादा होती है।
अगर आप इस क्षेत्र में सफलता पाना चाहते हैं तो आप सूर्य को नियमित जल चढ़ाएं, सोना धारण करें, गायत्री मंत्र का जाप करें।

फिल्मी क्षेत्र में करियर – इस क्षेत्र में चंद्रमा और शुक्र की भूमिक होती है। साथ ही राहु-केतु भी महत्वपूर्ण भूमिका अदा करते हैं। जल तत्व और वायु तत्व की प्रधानता इस क्षेत्र में अच्छे परिणाम देते हैं। मिथुन, तुला, कुंभ और कर्क, वृश्चिक, मीन राशि के लोगों को इस क्षेत्र में शीघ्र सफलता मिलती है। अन्य राशियों को खास तौर में मेष, सिंह और धनु राशि को ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है। इस क्षेत्र में सफलता के लिए चांदी धारण करें, भगवान विष्णु की आराधना करें। चमकदार वस्त्रों का प्रयोग करें।

ब्रेकिंग न्‍यूज, अपडेट, एनालिसिस, ब्‍लॉग के लिए फेसबुक पेज लाइक, ट्विटर हैंडल फॉलो करें और गूगल प्लस पर जुड़ें

First Published on December 4, 2018 3:03 pm